scriptReat Exam: Counseling Of 347 Candidates Of Bikaner From 22nd May | Reat Exam: बीकानेर के 347 की काउंसलिंग 22 से, पांच दावेदार काउंसलिंग में फिलहाल शामिल नहीं | Patrika News

Reat Exam: बीकानेर के 347 की काउंसलिंग 22 से, पांच दावेदार काउंसलिंग में फिलहाल शामिल नहीं

Reat Exam: 353 अभ्यर्थियों की होनी है काउंसलिंग। शेष 6 अभ्यर्थियों में से एक अभ्यर्थी को अपात्र घोषित किया गया है तथा 5 को फिलहाल काउंसलिंग में शामिल नही किया गया है।

बीकानेर

Published: May 21, 2022 01:47:12 am

बीकानेर. राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती 2021 में चयनित तथा जिले को आवंटित 353 अध्यापक लेवल प्रथम के अभ्यर्थियों में से 347 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 22 और 23 मई को जिला परिषद में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भंवर लाल शर्मा ने बताया कि शेष 6 अभ्यर्थियों में से एक अभ्यर्थी को अपात्र घोषित किया गया है तथा 5 को फिलहाल काउंसलिंग में शामिल नही किया गया है।

Reat Exam: बीकानेर के 347 की काउंसलिंग 22 से, पांच दावेदार काउंसलिंग में फिलहाल शामिल नहीं
Reat Exam: बीकानेर के 347 की काउंसलिंग 22 से, पांच दावेदार काउंसलिंग में फिलहाल शामिल नहीं

इनमें तीन दिव्यांगों के दिव्यांगता की जांच मेडिकल बोर्ड ने उच्च स्तर से कराने की सिफारिश की है, जबकि दो अभ्यर्थियों के खेल प्रमाण पत्रों की जांच होने के बाद ही उनकी काउंसलिंग हो सकेगी। शेष 347 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 22 व 23 मई को होगी। इससे पहले शनिवार को विभागीय निर्देशानुसार चयनित अभ्यर्थियों की वरीयता सूची जारी की जाएगी तथा उसी अनुसार अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा।

इन्हें मिलेगी काउंसलिंग में प्राथमिकता

विभागीय निर्देशों के अनुसार विधवा, परित्यक्ता, दिव्यांग, एकल महिला, भूतपूर्व सैनिक, पति-पत्नी, सामान्य महिलाओं के बाद पुरुषों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन करीब आधे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी, जिसमे प्राथमिकता श्रेणी के अभ्यर्थी शामिल होंगे। दूसरे व अंतिम दिन शेष सभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग वरीयता सूची के अनुसार होगी।

रिक्त पदों की सूची होगी जारी

काउंसलिंग से एक दिन पहले जिले में रिक्त अध्यापक लेवल प्रथम के रिक्त पदों की सूची जारी की जाएगी तथा वरीयता सूची के अनुसार अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा । अभ्यर्थी रिक्त पदों में से अपने इच्छित स्थान का चयन कर विकल्प देंगे। जैसे-जैसे पद भरते जाएंगे, उन स्थानों को विकल्प से हटा दिया जाएगा। शेष रिक्त पदों में से ही अभ्यर्थी अपना विकल्प दे सकेंगे।

19 दिव्यांगों की मेडिकल जांच

शुक्रवार को जिले को आवंटित 19 दिव्यांगो के पात्रता की जांच मेडिकल बोर्ड से कराई गई, जिनमे से 16 अभ्यर्थियों को मेडिकल बोर्ड ने दिव्यांग श्रेणी में माना है, जबकि 3 दिव्यांगों की जांच के उपकरण यहां उपलब्ध नहीं होने की वजह से उनकी जांच उच्च स्तर से कराने की सिफारिश की गई हैं।

15 हजार 500 शिक्षकों की होनी है नियुक्ति

राज्य भर में अध्यापक लेवल प्रथम के कुल 15 हजार 500 शिक्षकों की नियुक्तियां इसी सप्ताह होनी हैं, जिसमें 11 हजार 500 गैर अनुसूचित क्षेत्रों में , 3 हजार 500 अनुसूचित क्षेत्रों (टीएसपी) में तथा 500 विशेष शिक्षा के शिक्षक शामिल हैं। विशेष शिक्षा के 500 शिक्षकों में से 440 गैर अनुसूचित क्षेत्रों के स्कूलों में तथा 60 शिक्षक टीएसपी क्षेत्र की स्कूलों में लगाए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी काउंसलिंग कार्यक्रम के अनुसार 24 मई तक सभी जिलों में काउंसलिंग के बाद जिला स्थापना समिति से अनुमोदन कराकर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा इनके पदस्थापन आदेश जारी करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टChinese Mobile Ban: भारत लगाने जा रहा है 12 हजार से कम कीमत के चीनी मोबाइल की बिक्री पर बैनCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरMaharashtra Cabinet Expansion: सुबह 11 बजे से नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह, उद्धव सरकार में मंत्री रहे इन चेहरों को भी मिल सकती है जगहWeather Update: ओडिशा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का मौसमतेलंगाना: पंखे से लटकती मिली भाजपा नेता की लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक, जांच जारीभारतीय स्टार वीर महान के लिए WWE ने Raw के दरवाजे किए बंद, मेन इवेंट में 2 दिग्गजों ने मचाया बवाल!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.