script86 पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी | Release of 86 eligible candidates | Patrika News

86 पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी

locationबीकानेरPublished: Apr 25, 2019 12:03:53 pm

Submitted by:

Nikhil swami

राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती २०१६ (संशोधित) लेवल द्वितीय अंग्रेजी अनुसूचित क्षेत्र के ८६ पात्र अभ्यर्थियों की सूची मंगलवार को जारी की गई। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किए।

candidates

primary education

बीकानेर. राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती २०१६ (संशोधित) लेवल द्वितीय अंग्रेजी अनुसूचित क्षेत्र के ८६ पात्र अभ्यर्थियों की सूची मंगलवार को जारी की गई। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किए।
इन पात्र अभ्यर्थियों के नियुक्ति के आदेश आचार संहिता के बाद होंगे। शिक्षक भर्ती २०१६ (संशोधित) अंतर्गत गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए लेवल द्वितीय अंग्रेजी के पद के लिए जिन अभ्यर्थियों का नाम शामिल नहीं हो पाये हैं उन्हें 30 अप्रेल तक निदेशालय में मय दस्तावेज अभ्यावेदन प्रेषित करने का आदेश दिया है। इसके बाद प्राप्त किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती २०१६ (संशोधित)लेवल द्वितीय अंग्रेजी अनुसूचित क्षेत्र के पदों पर सीधी भर्ती के लिए जारी विज्ञप्ति में ११ सितंबर २०१७ में ऑनलाइन आवेदन पत्रों से संबंधित डाटा में अभ्यर्थियों की ओर से भरी गई सूचनाओं के आधार पर पंचायती राज विभाग के ३० अगस्त २०१८ एवं विज्ञप्ति की शर्तों के अनुसार गैर अनुसूचित क्षेत्र के विज्ञापित पदों की सीमा तक नियमानुसार अभ्यर्थियों का चयन कर २५ जनवरी २०१८ को वर्गवार अंतिम कटऑफ माक्र्स एवं चयन सूचियां जारी की गई थी।
हाईकोर्ट से राहत के बाद दी स्वीकृति
अभ्यर्थी वेदपाल धानोठी ने बताया कि हाई कोर्ट जोधपुर की सिंगल
व डबल बैच में जीत के बाद राज्य सरकार ने उक्त अनियार्य
अंग्रेजी डिग्री को वैकल्पिक अंग्रेजी के बराबर स्वीकृति देते हुए फरवरी माह के अंत में निदेशालय को पालना स्वीकृति रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था। परिणामस्वरूप उक्त डिग्री उत्तीर्ण
सैकड़ो अभ्यर्थियों को रीट भर्ती 2018 में नियुक्ति मिल चुकी है, लेकिन रीट भर्ती 2016 में डिग्री की समकक्षता के सवाल पर बाहर किए गए 107 अभ्यर्थी अभी तक नियुक्ति प्रकिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे।
वैकल्पिक विषय नहीं था तो माना अपात्र
पंचायती राज नियम के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल द्वितीय अंग्रेजी के पद पर नियुक्ति के लिए निर्धारित योग्यताओं के साथ-साथ स्नातक में अंग्रेजी वैकल्पिक विषय अनिवार्य है। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन के समय जिन अभ्यर्थियों के स्नातक के तीनों वर्षों में अंग्रेजी वैकल्पिक विषय नहीं रहा उनको अपात्र किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो