scriptRelief if railway overbridge is built | रेलवे ओवरब्रिज बने तो मिले राहत | Patrika News

रेलवे ओवरब्रिज बने तो मिले राहत

दोनों प्रमुख स्टेशनों पर रेलवे पुल नहीं होने से जा चुकी जानें
केन्द्रीय मंत्री के प्रस्ताव व तीन साल पूर्व हुआ सर्वे ठण्डे बस्ते में

बीकानेर

Published: April 02, 2022 10:05:46 am

महाजन. महाजन व अरजनसर में तीन साल पूर्व रेलवे विभाग की ओर से फाटक बन्द रहने की समस्या से निजात दिलवाने के लिए ओवरब्रिज या अण्डरब्रिज बनाने के लिए सर्वे किया गया था लेकिन सर्वे के बाद आज तक इस दिशा में कोई प्रगति नजर नहीं आने से समस्या जस की तस ही है। इसकी कीमत कई बार जान देकर चुकानी पड़ रही है।

रेलवे ओवरब्रिज बने तो मिले राहत
रेलवे ओवरब्रिज बने तो मिले राहत


गौरतलब है कि घेसूरा, शेरपुरा, रामबाग, सूंई, बखुसर, दुलचासर, सरदारशहर सहित अन्य दर्जनों गांवों व कस्बे की हरियाणा बस्ती के लोगों को महाजन की तरफ आने के लिए यह रेलवे फाटक पार करना पड़ता है। इसी प्रकार अरजनसर में दिल्ली, जयपुर, पल्लू, रावतसर, हिसार, सिरसा सहित अन्य स्थानों को जोडऩे वाले मेगा हाइवे पर स्थित रेल फाटक से आये दिन परेशानी बढ़ रही है। यह मार्ग जैतपुर के पास केन्द्र सरकार के महत्वपूर्ण भारतमाला सड$क परियोजना के तहत अमृतसर से काण्डला तक एनएच 754 के एक्सप्रेस वे को भी जोड़ता है। रेलगाडिय़ों की आवाजाही से महाजन व अरजनसर के फाटक २४ घण्टों में कई बार बन्द रहते है। जिससे फाटक के दोनों तरफ वाहनों की कतार लग जाती है।


हो चुके है हादसे
कई बार प्रसूताओं व गम्भीर मरीजों को लेकर आने वाली एम्बूलेंस भी फाटक बन्द होने से बाधित हो जाती है जिससे परेशानी बढ़ जाती है। दो साल पूर्व जैतपुर के पास एक लग्जरी कार व ट्रेलर में हुई टक्कर के बाद लग्जरी कार में सवार घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए महाजन व राजियासर से 10 8 रवाना तो हुई परन्तु अरजनसर में रेलवे फाटक बन्द हो जाने से एम्बूलेंस मौके पर जा ही नहीं सकी। जिससे समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण इस हादसे में घायल चार लोगों की जान चली गई।


सर्वे रिपोर्ट बनी कागजी
मजे की बात यह है कि महाजन व अरजनसर में ओवरब्रिज बनाने के लिए वर्ष-२०१८ में सर्वे आदि कर रिपोर्ट भी तैयार की गई थी। परन्तु धरातल पर आज तक ओवरब्रिज या अण्डरब्रिज की दिशा में कोई प्रगति नजर नहीं आ रही है। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने भी ओवरब्रिज बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजने का भरोसा ग्रामीणों को दिलाया था परन्तु सारे प्रस्ताव ठण्डे बस्ते में चले गए।
राज्य सरकार बजट दे तो बने बात
महाजन में ओवरब्रिज के लिए प्रयासरत सामाजिक संगठन संकल्प के पदाधिकारियों ने रेल मंत्रालय को कई बार पत्राचार किया। कुछ समय पूर्व रेल विभाग ने पत्राचार का जवाब देते हुए लिखा कि यदि राज्य सरकार इसके लिए बजट दे तो ब्रिज बनाया जा सकता है।


इनका कहना है
&सार्वजनिक निर्माण विभाग ने प्रस्ताव मांगे थे। मैनें महाजन, अरजनसर, नाथवाणा व दो-तीन अन्य जगह पर अण्डरब्रिज बनाने के प्रस्ताव भेजे थे। परन्तु राज्य सरकार इन पर कोई ध्यान नहीं दे रही है जिसका खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ रहा है।
सुमित गोदारा, विधायक लूणकरनसर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.