ध्वजारोहण के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में होगा जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह
सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों आदि में होंगे ध्वजारोहण व राष्ट्रगान

By: Vimal

Updated: 26 Jan 2021, 09:25 AM IST

बीकानेर. देश का 72 वां गणतंत्र दिवस मंगलवार को समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह सहित सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं, संगठनों और मोहल्लों में सुबह ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। देशभक्ति और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय समारोह डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में होगा। राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ. बुलाकी दास कल्ला ध्वजारोहण करेंगे व परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। इस अवसर पर परेड, व्यायाम-योगा और मोटरसाईकिल प्रदर्शन होगा। विभिन्न विभागों की ओर से झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। कोविड- 19 के मद्देनजर समारोह को लेकर विशेष तैयारियां की गई है। नगर निगम में महापौर सुशीला कंवर ध्वजारोहण करेंगी। कोरोना के मद़देनजर इस बार निगम की ओर से विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं और उत्कृष्ट कार्यो के लिए कार्मिकों के सम्मान समारोह को स्थगित किया गया है।


गणतंत्र दिवस पर संभागीय आयुक्त कार्यालय, कलक्टर कार्यालय, नगर विकास न्यास, जिला परिषद, सीएमएचओ कार्यालय सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण किया जाएगा और राष्ट्रगान का गायन होगा। विश्वविद्यालयों, कॉलेजो, स्कूलों, संस्थाओं में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा।

 

दिन भर चलती रही तैयारियां
गणतंत्र दिवस को समारोहपूर्वक मनाने के लिए सोमवार को विभिन्न तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। दिन भर समारोह स्थलों पर तैयारियां चलती रही। ध्वजारोहण सहित कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर टैंट, माईक, कुर्सिया आदि की तैयारियां की गई। नगर निगम की ओर से गांधी पार्क में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा की पानी से सफाई की गई। निगम परिसर में साफ-सफाई कर समारोह की तैयारियां की गई।

 

तिरंगा यात्रा निकाली
गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में वंदे मातरम मंच की ओर से सोमवार को तिरंगा यात्रा निकाली गई। राष्ट्रीय संयोजक विजय कोचर के अनुसार तिरंगा यात्रा मंच के कोटगेट स्थित कार्यालय से होते हुए सार्दुल स्कूल, लेडी एल्गिन स्कूल रोड, पुरानी जेल रोड सर्किल, बीदासर बारी, जैन गल्र्स कॉलेज, गोगागेट सर्किल, बल्लभ चौक गोगागेट, बागड़ी मोहल्ला होते हुए बेगानी चौक स्थित राजकीय पाठशाला नम्बर ११ पहुंचकर सम्पन्न हुई। यात्रा का नेतृत्व मंच संरक्षक मालचंद जोशी ने किया। यात्रा की समाप्ति पर देशभक्ति कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बच्चों से गणतंत्र दिवस और आजादी से संबंधित प्रश्न पूछे गए व बच्चों को सम्मानित किया गया। इस दौरान वंदेमातरम गीत और राष्ट्रगान का गायन किया गया। कार्यक्रम में शाला के समस्त स्टाफ व अध्यापक शामिल हुए। बच्चों को तिरंगे झंडो का वितरण किया गया।इस अवसर पर हेमंत शर्मा, शांतिलाल कोचर, गगनदीप सिंह, किशन कुमावत, रामलाल बोबरिया आदि उपस्थि रहे।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned