scriptइंजीनियरिंग कॉलेजों में सेवानिवृत्त प्रोफेसर बनेंगे मेंटर | Retired professor in engineering colleges will become mentor | Patrika News

इंजीनियरिंग कॉलेजों में सेवानिवृत्त प्रोफेसर बनेंगे मेंटर

locationबीकानेरPublished: Apr 25, 2019 11:39:50 am

Submitted by:

Nikhil swami

आइआइटी व एनआइटी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर्स को अब इंजीनियरिंग कॉलेजों में मेंटर बनाया जाएगा। हाल की कुछ इंजीनियरिंग कॉलेजों के बंद होने और कुछ में शाखाएं बंद करने के मामले सामने आए थे।

retired officer

ecb

बीकानेर. आइआइटी व एनआइटी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर्स को अब इंजीनियरिंग कॉलेजों में मेंटर बनाया जाएगा। हाल की कुछ इंजीनियरिंग कॉलेजों के बंद होने और कुछ में शाखाएं बंद करने के मामले सामने आए थे।


एेसे में एआइसीटीई इंजीनियरिंग कॉलेजों की गुणवत्ता सुधारना चाहती है। इसके लिए ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एज्यूकेशन ने एेसे प्रोफसर्स से आवेदन भी मांगे हैं। काउंसिल दिसंबर-२०१७ से इंजीनियरिंग कॉलेज में एनरोलमेंट बढ़ाने व शिक्षा का स्तर सुधारने का प्रयास कर रही है।
इसके तहत अब काउंसिल ने नई पहल की है। शीर्ष शिक्षण संस्थानों के प्रोफेसर्स के अनुभव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। मेंटरशिप क्लस्टर में की जाएगी। कुछ कॉलेजों का एक क्लस्टर बनाकर उन पर मेंटर नियुक्त किए जाएंगे।
मिलेगी मदद
एआइसीटीई का मानना है कि अनुभवी मेंटर नियुक्ति से एक्रीडिएशन के लिए जूझ रहे कॉलेजों को भी मदद मिल जाएगी। हाल ही इंजीनियरिंग कॉलेज ने इसके लिए दस्तावेज भेजे हैं। बीकानेर इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश भाम्भू ने बताया कि कॉलेज में आठ से ज्यादा सेवानिवृत्त प्रोफेसर लगाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो