सड़क सुरक्षा सप्ताह: पुलिस पढ़ाएगी युवाओं को सुरक्षित यातायात का पाठ

प्रदेश की पुलिस की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत इस बार जिलेभर में कई आयोजन होंगे।

By: dinesh swami

Published: 25 Apr 2018, 02:56 PM IST

महाजन. सड़क सुरक्षा समिति के निर्देशोंं एवं राज्य सड़क सुरक्षा नीति के अंतर्गत सड़क हादसों में कमी लाने, वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देने एवं नियमों की पालना करवाने के उद्देश्य से प्रदेश की पुलिस की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत इस बार जिलेभर में कई आयोजन होंगे। २३ अप्रेल से शुरू हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह में कई कार्यक्रम होंगे।

 

प्रथम चरण में पुलिस सड़क सुरक्षा जन जागरूकता के लिए नागरिकों को वाहन चलाते वक्त मोबाइल का उपयोग नहीं करने, दुपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट व चार पहिया वाहन चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाने, नशा कर वाहन नहीं चलाने, क्षमता से अधिक यात्री एवं सामान परिवहन नहीं करने के लिए जागरूक करते हुए ऊंटगाड़ों व अन्य साधनों के रिफ्लेक्टर लगाने आदि का कार्य करेगी। इसके अलावा पुलिस विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर वाहन चालकों, नागरिकों एवं विशेषकर युवाओं को सुरक्षित यातायात का पाठ पढ़ायेगी।

 

 

हादसों में कमी लाना है लक्ष्य
पुलिस के अनुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य वर्ष २०२० तक सड़क हादसों में ५० प्रतिशत तक कमी लाना है। वर्ष २०१५ को आधार मानकर पुलिस का लक्ष्य है कि २०१८ के अंत तक कम से कम १५ प्रतिशत व २०२० के अंत तक कम से कम ५० प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जाए। पुलिस ना केवल वाहन चालकों को सुरक्षित यातायात के बारे में बतायेगी।

 

 

बल्कि विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी विषयों पर स्लोगन, वाद-विवाद, चित्रकला, पोस्टर, प्रश्नोत्तरी आदि का आयोजन भी किया जाएगा। इन कार्यों में जनसहयोग भी लिया जाएगा। जनसहयोग से कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करने के लिए पुरस्कार भी प्रदान किये जाएंगे।

 

 

हादसों में कमी आएगी
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए व सुरक्षित यातायात के बारे में वाहन चालकों, आमजन व विद्यार्थियों को जानकारी देने के लिए कार्यक्रम किये जाएंगे।
विजेन्द्र सिल्ला, सीआई पुलिस थाना महाजन।

Show More
dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned