बीकानेर में सड़कों की सफाई के लिए आई मशीन, करेंगी 80 सफाई कर्मचारियों का काम

bikaner nagar nigam : हाईवे, फ्लाईओवर, बड़ी और चौड़ी सड़कों पर एक घंटे में 8 किमी तक करेगी सफाई।

By: Jitendra

Published: 07 Jul 2019, 09:57 AM IST

बीकानेर. शहर की सड़कें अब मशीन से साफ होगी। इसके लिए नगर निगम ने एक रोड स्वीपिंग मशीन खरीदी है। इस मशीन से अब शहर में हाइवे, फ्लाइओवर, बड़ी और चौड़ी सड़कों की सफाई होगी। मशीनों में लगे ब्रश सड़कों की सफाई करने के साथ कचरे को शक्सन के माध्यम से एकत्र भी करेंगे। 54 लाख रुपए की लागत से यह मशीन खरीदी गई है।

 

एक चालक और एक ऑपरेटर के माध्यम से रोड स्वीपिंग मशीन संचालित होगी। सड़क पर झाडू लगाने के दौरान बड़ी मात्रा में धूल उड़ती है जिससे वायु प्रदूषण होता है। इस मशीन से सड़कों की सफाई होने से आमजन और सफाई कर्मचारियों को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से राहत मिलेगी। मशीन से सफाई होने पर इन सड़कों पर कार्यरत करीब 80 सफाई कर्मचारियों को शहर में अन्य स्थानों पर सफाई कार्यों में लगाया सकेगा। नगर निगम इस प्रकार की एक ओर मशीन की खरीदेगा जो संभवत अगले सप्ताह तक निगम को मिल जाएगी।

 

गीला और सूखा कचरा करेगी साफ
रोड स्वीपिंग मशीन से एक घंटे में 8 किमी तक सड़क की सफाई होगी। मशीन में लगे तीन ब्रश गीले और सूखे कचरे की सफाई करेंगे। मशीन का आकार बड़ा होने के कारण इनका उपयोग बड़ी व चौड़ी सड़कों पर ही हो सकेगा। हालांकि इससे सफाई का काम कम समय में अधिक हो सकेगा।

 

ऐसे होगी सफाई
रोड स्विपिंग मशीन में सड़क की ओर तीन बड़े ब्रश लगे हुए है। ये ब्रश सड़क की सफाई करेंगे, साथ ही शक्सन के माध्यम से सड़क पर पडे़ गीले और सूखे दोनों प्रकार के कचरे को कलक्टिंग ड्रम में एकत्र करेंगे। नगर निगम की यांत्रिकी शाखा प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि एक चालक और एक ऑपरेटर के माध्यम से इस रोड स्विपिंग मशीन का संचालन किया जाएगा। सड़क पर चलते समय यह सड़कों की सफाई करती रहेगी। उन्होंने बताया कि इसमें सेल्फ प्रोपिल्ड इंजन है। इससे एक ही इंजन से गाड़ी और रोड स्विपिंग सिस्टम दोनों चलते है।

 

शीघ्र सफाई और राहत भी
सड़कों की जल्द और कम समय में अधिक सफाई के लिए रोड स्विपिंग मशीन खरीदी गई है। मशीन से सफाई होने से झाडू लगाते समय जो धूल-मिट्टी से प्रदूषण फैलता है, उससे राहत मिलेगी। ऐसी ही एक और मशीन खरीदी जा रही है। जिन सड़कों पर इस मशीन से सफाई होगी, उन सड़कों पर कार्यरत लगभग 80 सफाई कर्मचारियों का शहर में अन्य स्थानों पर सफाई कार्य में लगाया जाएगा।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त नगर निगम बीकानेर

Jitendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned