सीवरेज कार्यों से सड़कें बदहाल, आमजन हो रहे परेशान

धीमी गति से चल रहे काम, नहीं बन रही सड़कें, मिट्टी-गड्ढों से दुर्घटना होने की आशंका

By: dinesh swami

Published: 29 Mar 2019, 09:47 AM IST

बीकानेर. सीवरेज कार्यों के लिए खोदी गई सड़कें आमजन के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं। सीवर लाइन डालने के बाद भी सड़कों को पुन: नहीं बनाने से लोग परेशान हैं। सड़कों को खोदने और सीवर लाइन डालने के बाद मिट्टी का लेवल सही नहीं करने से सड़कों पर गड्ढ़े और ऊबड-खाबड़ होने से पैदल और वाहन चालकों का इन सड़कों से निकलना दूभर बना हुआ है। जिन क्षेत्रों में पिछले कई माह से सीवरेज कार्य चल रहे हैं, उन क्षेत्रों के लोग धूल-मिट्टी और बदहाल सड़कों से परेशान हो गए हैं। कान्ता खतूरिया कॉलोनी क्षेत्र के लोगों ने भी जिला कलक्टर से मुलाकात कर सीवरेज कार्य के बाद सड़कें नहीं बनने से हो रही परेशानी को लेकर गुहार लगाई। वहीं अमृत योजना और आरयूआइडीपी की ओर से शिवबाड़ी, बल्लभ गार्डन, सुदर्शना नगर, गंगाशहर, भीनासर, चौपड़ा बाड़ी, सुजानदेसर, श्रीरामसर, किसमीदेसर आदि क्षेत्रों में भी सीवरेज कार्य चल रहे हैं।

 


शहर में सीवरेज निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहे हैं। इससे आने वाले कुछ माह और क्षेत्र के लोगों को परेशानी उठानी पड़ेगी। आरयूआइडीपी की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में करीब ३०० किमी लम्बाई की सीवरेज लाइनें डालनी हैं। एक्सईएन डी के मित्तल के अनुसार करीब सत्तर किमी लाइन डालने का काम हो चुका है। कार्य शुरू होने के दौरान जनवरी २०२० तक इसके पूरे होने की उम्मीद थी, लेकिन कार्य की धीमी गति को देखकर अधिकारियों का कहना है कि जून २०२० तक इसके पूरे होने की संभावना है। मित्तल के अनुसार जहां सीवरेज डालने का काम हो रहा है वहां सड़क बनाने का कार्य भी किया जा रहा है।

 

 

चैंबर ऊपर, धंस रही मिट्टी
सीवर लाइनों के चैम्बर सड़क के लेवल से ऊपर होने के कारण लोगों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। ये चैम्बर जगह-जगह खतरनाक बने हुए हैं। सीवर लाइन डालने के बाद मिट्टी को भरने और उसे अच्छी तरह से नहीं जमाने के कारण आए दिन मिट्टी के धसने की जानकारी सामने आ रही है।

 

 

कर रहे अनदेखा
सीवरेज निर्माण कार्र्यों में चल रही धीमी गति और आमजन को हो रही परेशानियों को अधिकारी अनदेखा कर रहे हैं। गड्ढ़ों, धूल-मिट्टी से क्षेत्रवासी परेशान हैं। पार्षद आदर्श शर्मा के अनुसार जहां सीवरेज डाली जा चुकी है, उन क्षेत्रों में भी सड़कें नहीं बन रही है। कार्य की गति को देखकर नहीं लगता है कि इन कार्र्यों की उचित मोनिटरिंग भी हो रही है।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned