scriptदेव प्रतिमाओं का हरियाली श्रृंगार | Rudrabhisheka of Shiva | Patrika News

देव प्रतिमाओं का हरियाली श्रृंगार

locationबीकानेरPublished: Jul 22, 2020 12:32:56 am

Submitted by:

Vimal

Somvati amavasya- दान-पुण्य का जोर : भगवान शिव का किया रूद्राभिषेक, गायों को खिलाया गुडश्रद्धालुओं ने हरियाली अमावस्या पर घरों में ही हवन में आहुतियां दी

देव प्रतिमाओं का हरियाली श्रृंगार

देव प्रतिमाओं का हरियाली श्रृंगार

बीकानेर. सावन की हरियाली अमावस्या सोमवार को देव प्रतिमाओं के हरियाली श्रृंगार और हवन-पूजन के साथ मनाई गई। श्रद्धालुओं ने विभिन्न प्रकार के पुष्पों, पेड़ो की पत्तियों, फलों, सब्जियों आदि से देव प्रतिमाओं का श्रुंगार किया। हरियाली और सोमवती अमावस्या पर महादेव का विभिन्न पदार्थो से रूद्राभिषेक कर आरती की गई। कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी के कारण श्रद्धालुओं ने सोमवती अमावस्या पर घरों में ही हवन में आहुतियां दी और दान-पुण्य किए।

गायों को घास और गुड खिलाया गया। पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था की गई। मंदिरों में पुजारियों ने पूजा-अर्चना कर हरियाली श्रृंगार किया। कोलायत के पवित्र कपिल सरोवर पर भी सुना दिखाई दिया। सावन में जगह-जगह महादेव का अभिषेक, पूजन कर हरियाली श्रृंगार किया गया।

 

 

घर-घर में श्रृंगार, मंदिरों में सन्नाटा
हरियाली अमावस्या पर घर-घर में देव प्रतिमाओं का हरियाली श्रृंगार किया गया। मंदिरों में प्रतिमाओं को पुष्पों, वनस्पतियों और ऋतुफलों से सजाया गया। शहर के मंदिरों में कोरोना के कारण सन्नाटा पसरा रहा।

 

 

पौधारोपण कर किया दान-पुण्य
मुक्ता प्रसाद सेक्टर संख्या 11 स्थित गणेश वाटिका में महिलाओं व बालिकाओं ने पौधारोपण किया। पार्षद चेतना डोटासरा, रेखा दाधीच, ममता यादव अर्चना बिश्नोई के साथ वार्ड की महिलाओं व बालिकाओं ने एक कन्या एक पौधा अभियान के तहत पौधे लगाए। इस दौरान भूरसिंह इन्दा, महावीर यादव, मांगीलाल दाधीच, राजेन्द्र सिंह भदौरिया, आसुसिंह, गोपीराम जाट आदि मौजूद रहे। वहीं राष्ट्रीय अटल सेना की ओर से हरियाली अमावस्या पर पौधारोपण किया गया। प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम मोदी के अनुसार संगठन पदाधिकारियों व सदस्यों ने सार्वजनिक स्थानों सहित घरों में पौधारोपण किया। वार्ड चार के पार्षद हरिओम कडेला ने भीनासर में गायों और श्वानों को हलवा खिलाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो