scriptsawan 2022 | घरों व शिवालयों में चले अभिषेक-पूजन के दौर | Patrika News

घरों व शिवालयों में चले अभिषेक-पूजन के दौर

सावन का तीसरा सोमवार

 

बीकानेर

Published: August 01, 2022 10:23:22 pm

सावन के तीसरे सोमवार पर घरों व शिवालयों में रुद्राभिषेक के दौर चले। अलसुबह से शुरू हुआ महादेव की पूजा-अर्चना, व्रत-उपासना और अभिषेक का क्रम रात तक चलता रहा। शहर के शिवालय हर-हर महादेव व बम बम भोले के जयकारों से गूंजते रहे। मंदिरों के समक्ष मेले सा माहौल रहा। रात में भक्ति संगीत व महाप्रसाद के आयोजन हुए। सोमवार पर अलसुबह से ही शिवालयों में शिवभक्तों ने अपने इष्टदेव की प्रसन्नता के लिए जल, गंगाजल, दूध, दही, शर्करा, शहद, घी, विजया, ईख रस आदि से रुद्राभिषेक का क्रम शुरू किया, जो रात तक चलता रहा। विभिन्न पूजन सामग्री से महादेव का पूजन कर भस्म, आक, धतूरा, पुष्पों से भोलेनाथ का श्रृंगार कर आरती की गई। वहीं सावन के पहले दिन से चल रहे सवा लाख पार्थिव शिवलिंग निर्माण व पूजन अनुष्ठान स्थलों पर विशेष अभिषेक-पूजन हुए।

घरों व शिवालयों में चले अभिषेक-पूजन के दौर
घरों व शिवालयों में चले अभिषेक-पूजन के दौर
दिन भर चला अभिषेक-पूजन का क्रम

धरणीधर महादेव, महानंद महादेव, अमरेश्वर महादेव, गज गंगेश्वर महादेव, काशी विश्वनाथ महादेव, सोमेश्वर नाथ महादेव, अचलेश्वर महादेव, जबरेश्वर महादेव, शिखरबंद महादेव, जनेश्वर महादेव, पातालेश्वर महादेव, नाटेश्वर महादेव, हीरेश्वर महादेव, कोटेश्वर महादेव, ऊंकारेश्वर महादेव, नत्थूसर गेट के बाहर जोशी बगीची, गोकुल सर्कल सूरदासानी बगीची, रंगोलाई महादेव, गोपेश्वर नाथ व भूतेश्वर नाथ महादेव, भूतनाथ महादेव, ब्रह्म बगीचा िस्थत मुक्तिनाथ महादेव, ब्रह्म सागर व लालगढ़ रेलवे वर्कशॉप के पीछे िस्थत मार्कण्डेश्वर महादेव,शिवबाड़ी िस्थत लालेश्वर महादेव महादेव, देवीकुण्ड सागर िस्थत नीलकंठ व डूंगरेश्वर महादेव सहित शहर में िस्थत सभी शिवालयों में रुद्राभिषेक, पूजन, आरती का क्रम चला।
गूंजे रुद्राष्टध्यायी पाठ के मंत्र

जय नारायण व्यास नगर स्थित सर्वसिद्धेश्वर महादेव मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार दूध, दही, विजया व घी से अभिषेक किया गया। गंगानगर रोड स्थित संत भावनाथ आश्रम में महंत भावनाथ महाराज के सानिध्य में महादेव का अभिषेक किया गया। जनकल्याण की प्रार्थना के साथ 108 बिल्व पत्र चढाए गए। मनकेश्वर महादेव मंदिर में अभिषेक, पूजन, आरती के आयोजन हुए। ब्रह्म बगेची में 51 लीटर गन्ने के रस से अभिषेक किया गया। सुभाष जोशी,मदन मोहन, नंद किशोर, मनोज कुमार , डॉ विजय आचार्य, प्रशान्त स्वामी, एकलव्य विश्नोई, वीरेंद्र जोशी आदि शामिल थे। हरोलाई हनुमान मंदिर के पास िस्थत अत्मेश्वर महादेव का अभिषेक पूजन नू पहलवान के सानिध्य में किया गया। मोहता सराय स्थित ऋण हरेश्वर महादेव मंदिर में शिव भक्तों ने शर्करा से भोलेनाथ का अभिषेक किया। पंडित विजय कुमार ओझा के सानिध्य में अभिषेक, पूजन कर आरती की गई।
महादेव का घी से रुद्राभिषेक

इक्कीसिया गणेश मंदिर िस्थत कर्णेश्वर महादेव मंदिर में महादेव का 51किलो घी से अभिषेक किया गया। महादेव का पूजन, श्रृंगार कर आरती की गई। अभिषेक-पूजन में शहर भाजपा उपाध्यक्ष गोकुल जोशी, केदार जोशी, नरेन्द्र किराडू, विजय शंकर, शैलेंद्र कुमार, शंकर लाल, कमल किशोर, महेंद्र रंगा ने भगवान शंकर का रुद्राभिषेक किया। पंडित दुर्गा दास किराडू के सानिध्य मे अभिषेक-पूजन किया गया। करमीसर रोड िस्थत काशी विश्वनाथ महादेव का 31 किलोग्राम घी से अभिषेक किया गया। कन्नू मंडल के अध्यक्ष कन्हैया लाल रंगा के सानिध्य में हुए अभिषेक-पूजन में बृज रतन पुरोहित, अशोक पुरोहित, के के छंगाणी, इन्दु जोशी, सागरसा, किशन स्वामी आदि शामिल रहे। पंडित लक्ष्मीकांत छंगाणी ने अभिषेक-पूजन सम्पन्न करवाया।
भक्ति संगीत में गूंजे भजन

माहेश्वरी समाज की संस्था श्री प्रीति क्लब की ओर से मुरलीधर व्यास नगर रोड स्थित दमानी हेरिटेज मैं भगवान महादेव का दूध से रुद्राभिषेक किया । रुद्राभिषेक में क्लब अध्यक्ष नारायण दास दमानी, सुशील करनानी,घनश्याम कल्याणी ,सुरेश कोठारी ,राहुल माहेश्वरी, सुशील करनानी ,रघुवीर झंवर, राजेश झंवर आदि ने भाग लिया। इस अवसर पर भजन संध्या हुई। जिसमें नारायण बिहानी, भक्तमाल पेडिवाल आदि ने भजनों की प्रस्तुति दी। महाप्रसाद का भी आयोजन हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.