scriptशिवालयों में होंगे अभिषेक-पूजन, घर-घर होगी भोलेनाथ की आराधना | Sawan Puja Ritual | Patrika News

शिवालयों में होंगे अभिषेक-पूजन, घर-घर होगी भोलेनाथ की आराधना

locationबीकानेरPublished: Jul 24, 2021 11:15:46 pm

Submitted by:

Vimal

सावन आज से, शिव मंदिरों में हुई तैयारियां
 

शिवालयों में होंगे अभिषेक-पूजन, घर-घर होगी भोलेनाथ की आराधना

शिवालयों में होंगे अभिषेक-पूजन, घर-घर होगी भोलेनाथ की आराधना

बीकानेर. भगवान शिव की पूजा-अर्चना और व्रत-अनुष्ठान का महीना सावन शनिवार से शुरू होगा। पूरे एक माह तक शिव भक्त भगवान भोलेनाथ की प्रसन्नता के लिए अभिषेक-पूजन करेंगे। इस दौरान भगवान शिव का जल, गंगाजल, दुग्ध, शर्करा, घृत, दही, शहद, पंचामृत, विजया, पंचामृत, ईख रस, बिल्व पत्र से अभिषेक कर विविध पूजन सामग्री से पूजन कर महाआरती करेंगे।

सावन पूजन-अनुष्ठान की तैयारियों को शुक्रवार को पूरा किया गया। सावन में शिवालयों सहित घर-घर में महादेव के अभिषेक-पूजन, भजन, कीर्तन और स्तुती गान के आयोजन होंगे। कई श्रद्धालु सवा लाख पार्थिव शिवलिंग निर्माण, पूजन अनुष्ठान करेंगे। इसमें पवित्र नदियों और तालाबों की मिट्टी से पार्थिव शिवलिंग बनाकर उनका अभिषेक, पूजन कर महाआरती की जाएगी।

 

बाजारों में खरीदारी, मंदिरों में तैयारी
सावन को लेकर शहर के विभिन्न बाजारों में भगवान शिव के पूजन-अभिषेक को लेकर पूजन सामग्री, पुष्प आदि की खरीदारी की गई। शनिवार अल सुबह से शिवालयों और घरों में अभिषेक-पूजन के दौर शुरू होंगे। सावन को लेकर शहर में स्थित शिवालयों में विभिन्न तैयारियों को शुक्रवार को अंतिम रूप दिया गया। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिरों में पुख्ता व्यवस्थाएं की गई है।

 

शिव उपासना का विशेष महत्व

ज्योतिषाचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा-उपासना का धर्मग्रंथों में विशेष महत्व बताया गया है। शिवभक्त मनवांछित फल की कामना को लेकर विभिन्न पदार्थो से भगवान शिव का अभिषेक रूद्राष्टध्यायी पाठ के वेद मंत्रों के उच्चारण के बीच करते है। सावन मास की शुरूआत 24 जुलाई से होगी। पूरे एक महीनें तक शिवभक्त व्रत,पूजन, अनुष्ठान, सवा लाख पार्थिव शिवलिंग पूजन अनुष्ठान करेंगे।

 

मंगला गौरी व्रत-पूजन

घर-परिवार की सुख समृद्धि, संतान प्राप्ति की कामना को लेकर महिलाएं मां पार्वती स्वरूप मंगला गौरी का पूजन करती है। सावन मास के प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी व्रत-पूजन का आयोजन होता है। पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार मिट्टी से मां पार्वती की प्रतिमा बनाकर उसका पूजन किया जाता है। महिलाएं मंगला गौरी की कथा सुनती है। विविध पूजन सामग्री से मंगला गौरी का पूजन होता है। बालिकाएं अच्छे वर और घर की कामना को लेकर मंगला गौरी का व्रत-पूजन करती है।

 

सावन मास के पर्व-त्योहार

नाग पंचमी – 28 जुलाई
हरियाली अमावस्या – 8 अगस्त

हरियाली तीज – 11 अगस्त
पवित्रा एकादशी – 18 अगस्त

रक्षा बंधन – 22 अगस्त
मंगला गौरी व्रत-पूजन- 27 जुलाई, 3, 10 व 17 अगस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो