scriptघर-घर में बुखार, अस्पतालों में कतार | Seasonal diseases in rajasthan | Patrika News
बीकानेर

घर-घर में बुखार, अस्पतालों में कतार

ओपीडी में आने वाले 80 प्रतिशत मरीज जुकाम-खांसी से पीडि़त, एक और व्यक्ति स्वाइन फ्लू पॉजिटिव

बीकानेरNov 03, 2017 / 12:44 pm

अनुश्री जोशी

Seasonal diseases

Seasonal diseases

जिलेभर में सर्दी-खांसी, जुकाम व बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। हर घर में कोई न कोई व्यक्ति इनकी चपेट में हैं। गांव हो या शहर, सरकारी हो या निजी अस्पताल, सभी में बुखार पीडि़तों की कतारें लगी हुई है। संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल व जिला अस्पताल के मेडिसिन वार्ड मरीजों की भीड़ है। ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों में 80 प्रतिशत जुकाम, खांसी व बुखार से पीडि़त हैं।
जानकारी के अनुसार गुरुवार को 230 मरीजों में डेंगू की आशंका के चलते जांच कराई गई, जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसी प्रकार 11 रोगियों की स्वाइन फ्लू की जांच कराई, जिसमें से एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
एसपी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. आरपी अग्रवाल ने बताया कि डेंगू की आशंका के चलते अब तक 6669 रोगियों की जांच कराई गई। इनमें से 55 में डेंगू पाया गया। स्वाइन फ्लू की आशंका से 1606 मरीजों की जांच कराई गई, जिसमें से 138 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मौसमी वार्ड में स्वाइन फ्लू के दो रोगी भर्ती हैं, जिनकी स्थिति में सुधार है।
प्लेटलेट्स कम होने पर घबराएं नहीं
सीजनल वार्ड में 28 रोगी भर्ती हैं, जिनके स्वास्थ्य में सुधार है। वायरल बुखार के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। प्लेटलेट्स कम होने पर मरीज-परिजन घबराएं नहीं। वर्तमान में डेंगू कम हो रहा है, लेकिन बुखार के चलते प्लेट्लेट्स कम हो रही है जो पांच-छह दिन में दवा देने से पुन: रिकवर भी हो रही हैं। पीबीएम में प्लेटलेट्स की कोई कमी नहीं है।
डॉ. वीबीसिंह, विभागाध्यक्ष, मेडिसिन
खाते से उड़ाए 61 हजार
बैंक अधिकारी बनकर किसी ने तिलकनगर के एक व्यक्ति के बैंक खाते से 61 हजार रुपए निकाल लिए। पीडि़त गणेशदान चारण ने कोटगेट थाने में रिपोर्ट दी है। उसने बताया कि उसके पास २६ अक्टूबर को जयपुर से किसी गौतम शर्मा का फोन आया। उसने कहा कि एसबीआई का एटीएम कार्ड बंद हो गया है और झांसा देकर ओटीपी नंबर पूछ लिए। बाद में खाते से ६१ हजार रुपए निकाल लिए। मोबाइल पर मैसेज आने पर घटना की जानकारी हुई।

Home / Bikaner / घर-घर में बुखार, अस्पतालों में कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो