scriptसीवरेज कनेक्शन से जुडेंगे घर-घर | Sewerage connection will be connected from house to house | Patrika News

सीवरेज कनेक्शन से जुडेंगे घर-घर

locationबीकानेरPublished: Jan 22, 2021 07:24:48 pm

Submitted by:

Vimal

आरयूआईडीपी : अगले माह से शुरू होगा कनेक्शन देने का कामपहले छह माह में 15हजार घरों में होगा कनेक्शन

सीवरेज कनेक्शन से जुडेंगे घर-घर

सीवरेज कनेक्शन से जुडेंगे घर-घर

बीकानेर. गंगाशहर के विभिन्न क्षेत्र अगले माह से सीवरेज कनेक्शन से जुडऩे शुरू हो जाएंगे। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की ओर से तृतीय चरण के तहत गंगाशहर जोन में चल रही सीवरेज परियोजना अंतिम चरण में हैं । फरवरी महीने से आरयूआईडीपी की ओर से घर घर कनेक्शन देने का काम शुरू हो जाएगा । पूर्व में यह कार्य नगर निगम के माध्यम से किया जाना था । विभाग की ओर से शुरू के छ: महीनों में सुजानदेसर, श्रीरामसर, शीतला गेट, कादरी कॉलोनी, चोपड़ा बाड़ी, कुम्हारो का मोहल्ला आदि क्षेत्रों में घरों में कनेक्शन देने का कार्य प्रस्तावित है। इन क्षेत्रों में लगभग पन्द्रह हजार घरों को सीवरेज से जोड़ा जाएगा। आरयूआईडीपी अधिकारियों के अनुसार इन क्षेत्रों के सीवरेज कनेक्शन से जुडऩे से चांदमल बाग में आ रहे पानी की आवक कम होगी व समस्या से निजात मिलेगी।

 

227 . 23 करोड़ का प्रोजेक्ट
आरयूआईडी २२७.२३ करोड़ की लागत से गंगाशहर जोन में इस परियोजना के तहत कार्य फर्म के माध्यम से करवा रहा है। इस परियोजना में निर्माण कार्य की लागत 207 . 24 करोड रूपए तथा 19. 99 करोड रूपए इसके संचालन एवं संधारण के लिए निर्धारित किए गए है। ठेका कंपनी े १० वर्षो तक सीवरेज के संचालन व संधारण के काम को देखेगी।

 

ठेका कंपनी पर 3. 03 करोड रुपए का जुर्माना
आरयूआईडीपी अधिकारियों के अनुसार इस परियोजना के तहत २६ जुलाई २०१७ को काम शुरू हुआ। इस परियोजना को ११ जनवरी २०२० को पूरा होना था, लेकिन करीब एक साल देरी से चल रही इस परियोजना के लिए ठेका कंपनी पर ३.०३ करोड़ रूपए का जुर्माना विभाग की ओर से लगाया गया है।

 

पानी का खेती में हो सकेगा उपयोग
आरयूआईडीपी के सहायक अभियंता अनुराग शर्मा के अनुसार इस परियोजना के तहत सुजानदेसर में 20 एमएलडी क्षमता का सीवरेज जल शोधन संयंत्र का निर्माण एसबीआर पद्धति से किया जा रहा है । यहां से निकलने वाले जल में बीओडी की मात्रा न्यूनतम 10 होगी जिससे कि इस जल का इस्तेमाल खेती के कामों में किया जा सकता है ।

४० हजार घरों में कनेक्शन का लक्ष्य
आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता भंवरु खान के अनुसार इस परियोजना के तहत गंगाशहर जोन के लगभग चालीस हजार घरों को सीवरेज से जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है1 इसके तहत अगले महीने घर- घर कनेक्शन देने का काम शुरू हो जाएगा । घर घर कनेक्शन देने कि शुरुआत सुजानदेसर – श्रीरामसर से जुड़े क्षेत्रों से की जाएगी । शेष क्षेत्रों में उसके बाद कनेक्शन देने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो