scriptशारदीय नवरात्रि आज से, नौ दिन होंगे पूजन-अनुष्ठान, यह रहेगा शुभ मुहूर्त | Patrika News
बीकानेर

शारदीय नवरात्रि आज से, नौ दिन होंगे पूजन-अनुष्ठान, यह रहेगा शुभ मुहूर्त

7 Photos
7 years ago
1/7
शक्ति की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र गुरुवार से आरम्भ होंगे। घर-मंदिरों में घट स्थापना के साथ नवरात्र पूजन-अनुष्ठान की शुरुआत होगी, जो नौ दिन चलेंगे। मंदिरों में अलसुबह से शुरू होने वाला दर्शन-पूजन का सिलसिला देर रात तक चलेगा। देवी मंदिर मां के जयकारों से गुंजायमान रहेंगे। बड़ी संख्या में दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए मंदिरों में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है।
2/7
नवरात्र महोत्सव को लेकर देवी मंदिरों को रंगीन रोशनियों से सजाए गए है। शहर में जागरण, दुर्गा सप्तशती पाठ के आयोजन होंगे। कई स्थानों पर पांडालों में दुर्गा प्रतिमाओं को स्थापित कर उनका पूजन किया जाएगा। डांडिया नृत्य के आयोजन होंगे। श्रद्धालु नौ दिवसीय व्रत-अनुष्ठान भी गुरुवार को शुरू करेंगे। प्रथम नवरात्र पर मां करणी के दर्शन के लिए बुधवार को शहर के विभिन्न स्थानों से श्रद्धालु देशनोक के लिए पैदल रवाना हुए।
3/7
पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार गुरुवार प्रात: 6.17 बजे से 7.47 बजे तक तथा सुबह 10.46 बजे से शाम 3.21 बजे तक वृश्चिक लग्न, अभिजित मुहूर्त और लाभ एवं अमृत का चौघडियां में शुभ वेला घट स्थापना एवं दुर्गा पूजा के लिए मुहूर्त श्रेष्ठ है। पं. किराडू के अनुसार इस बार नौ नवरात्रा पूर्ण है। जो शुभ है। 28 सितम्बर को दुर्गाष्टमी पूजन व 29 को दुर्गानवमी का पूजन होगा।
4/7
नवरात्र महोत्सव को लेकर देवी मंदिर सज चुके है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर मंदिरों में तैयारियां की गई है। पवनपुरी स्थित नागणेचेजी मंदिर, नत्थुसर गेट के बाहर आशापुरा मंदिर, गायत्री भवन, राजराजेश्वरी त्रिपुरा बाला सुंदरी मंदिर, भट्टोलाई स्थित मां उष्ट्रवाहिनी मंदिर, सूरसागर के पास करणी माता मंदिर, जयपुर रोड स्थित वैष्णो धाम, दुर्गा मंदिर, अमरसिंहपुरा स्थित वैष्णोदेवी मंदिर, करमीसर रोड स्थित मां सच्चियाय मंदिर, लटियाल माता मंदिर, गायत्री शक्ति पीठ, विजय भवन सहित देवी मंदिरों में नवरात्रा महोत्सव की तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।
5/7
पुरानी गिन्नाणी स्थित गायत्री शक्तिपीठ में नवरात्र साधना गुरुवार से शुरू होगी। पवन कुमार ओझा के अनुसार सामूहिक अनुष्ठान कलश पूजन के साथ होगा। प्रतिदिन जप, ध्यान, योगासन, प्राणायाम, यज्ञ, प्रवचन, नाद योग, पूजा व आरती के आयोजन होंगे। नागणेची मंदिर में नवरात्र उत्सव शुरू होगा। राजेश सेवग के अनुसार मां नागणेचेजी का प्रतिदिन अलग-अलग रूपों में विशेष श्रृंगार किया जाएगा। देशनोक करणी माता मंदिर में नवरात्र स्थापना के साथ ही नौ दिवसीय नवरात्र मेला शुरू हो जाएगा। मेले में गुरुवार को नवरात्र स्थापना, सप्तमी को भक्तिसंगीत कार्यक्रम एवं करणी माता की जयंती के उपलक्ष्य में करणी माता की शोभायात्रा निकाली जाएगी।
6/7
नवरात्र को लेकर बुधवार को शहर के बाजारों में रौनक रही। नवरात्र महोत्सव को लेकर पूजन सामग्रियों, फल, पुष्प माला, मिठाई, वस्त्र, पताका, इत्र आदि की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रही। सार्दुलसिंह सर्किल, बड़ा बाजार, जस्सूसर गेट, गंगाशहर सहित विभिन्न स्थानों पर मिट्टी के दीपक, कुलड, पालसिए की बिक्री रही।
7/7
हनुमान हत्था स्थित बारह महादेव मंदिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया गया जाएगा। मंदिर पुजारी मोहित शर्मा ने बताया कि नौ दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में मां दुर्गा का विशेष श्रृंगार व महाआरती की जाएगी। प्रतिदिन शाम ७ बजे से गरबा का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.