डांडिया की खनक, गरबा की धूम, मोहल्लों से मंदिरों तक मंत्रों की गूंज

शारदीय नवरात्रा - घरों व मंदिरों में देवी की व्रत -उपासना

मोहल्लों में सजे पंडाल, दुर्गा पूजा महोत्सव में हो रहे धार्मिक अनुष्ठान

नवरात्रा के रंगों से सराबोर हुआ शहर

By: Vimal

Published: 13 Oct 2021, 05:32 PM IST

बीकानेर. शारदीय नवरात्रा में डांडिया की खनक,गरबा की धूम और देवी की उपासना से शहरवासी सराबोर है। देर शाम से रात तक गली -मोहल्ले में भक्ति गीतों की धुनों पर डांडिया और गरबा के आयोजन चल रहे है। बालिकाएं और महिलाएं दुर्गा पूजा महोत्सव स्थलों पर देवी प्रतिमाओं के आगे नृत्य प्रस्तुत कर रही है। डांडिया और गरबा के साथ देवी प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना का क्रम भी चल रहा है। वहीं घरों से गली -मोहल्लों और मंदिरों तक शक्ति की उपासना चल रही है। श्री दुर्गा सप्तशती पाठ और देवी मंत्र गूंज रहे है। देवी उपासक और श्रद्धालु मां भगवती के भजन और स्तुती गान कर रहे है। घरों और मंदिरों में नवरात्रा पूजन -अनुष्ठान का क्रम चल रहा है। नवरात्रा में बुधवार को दुर्गाष्टमी पर्व मनाया जाएगा। कई स्थानों पर कन्या पूजन के आयोजन होंगे।

 

दुर्गाष्टमी पूजन आज

शारदीय नवरात्रा के आठवें दिन बुधवार को घरों व मंदिरों में दुर्गाष्टमी पर्व मनाया जाएगा। मां भगवती का पूजन कर महाआरती की जाएगी। आठ नवरात्रा पूजन -अनुष्ठान करने वाले श्रद्धालु दुर्गाष्टमी पर पूजन -अनुष्ठान की पूर्णाहुति करेंगे। मंत्रोच्चारण के बीच हवन में आहुतियां दी जाएगी। घरों में स्थापित देवी प्रतिमाओं का तेल, सिंदूर, बर्ग, मालीपाना आदि पूजन सामग्री से पूजन कर लापसी का विशेष भोग अर्पित किया जाएगा। कई स्थानों पर कन्या पूजन के आयोजन होंगे। गुरुवार को दुर्गानवमी पूजन होगा।

 

दुर्गा पूजा महोत्सव में पूजन -अनुष्ठान

शहर में विभिन्न स्थानों पर चल रहे दुर्गा पूजन महोत्सव में मंगलवार को मां दुर्गा की प्रतिमाओं का पूजन कर महाआरती की गई। गली-मोहल्लों में सजे पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं के आगे वेदपाठी ब्राह्मणों ने दुर्गा सप्ती पाठ और देवी मंत्रों का जाप किया। शाम से देर रात तक डांडिया और गरबा के आयोजन हुए। कई स्थानों पर धार्मिक अनुष्ठान हुए। तेलीवाड़ा सर्राफा बाजार, काशनदी और नत्थूसर गेट के अंदर दुर्गा पूजा महोत्सव शुरू हुआ। वहीं रानी बाजार बंगाली मंदिर, बेणीसर बारी के बाहर, छंगाणी मोहल्ला, मोहता चौक, लखोटिया चौक, चौथाणी ओझा चौक, रत्ताणी व्यास चौक पूर्व पार्षद गली सहित विभिन्न स्थानों पर दुर्गा पूजा महोत्सव के आयोजन चल रहे है।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned