scriptटिमटिमाते तारे देख उत्साहित हुए बच्चे | Shimmering stars were excited | Patrika News

टिमटिमाते तारे देख उत्साहित हुए बच्चे

locationबीकानेरPublished: Apr 29, 2019 11:43:17 am

Submitted by:

Nikhil swami

एस्टोनॉमिक लेजर लाइट से सीधे तारो की दिशा दे ाते बच्चे, ग्रहों से तारों की ागोलीय जानकारी देते विशेषज्ञ, एप से तारों की स्थिति ाोजते विशेषज्ञ, तारों को दे ाने के लिए मची होड़।

excited

stars

बीकानेर. एस्टोनॉमिक लेजर लाइट से सीधे तारो की दिशा दे ाते बच्चे, ग्रहों से तारों की ागोलीय जानकारी देते विशेषज्ञ, एप से तारों की स्थिति ाोजते विशेषज्ञ, तारों को दे ाने के लिए मची होड़। यह सारा नजारा रविवार को अजित फाउण्डेशन में एस्ट्रोनॉमी क्लब के तहत टेलीस्कोप की सहायता से ग्रह व तारे दि ााने का।
जिसमें बच्चों को ब्रह्माण्ड में होने वाली स ाी तरह की गतिविधियों की जानकारी दी गई। इस दौरान बच्चे व युवाओं ने टिमटिमाते तारों को दे ाकर उत्साहित हो गए। कार्यक्रम समन्वयक संजय श्रीमाली ने बताया कि यह क्लब वैज्ञानिक डॉ. विक्रम व्यास के सानिध्य में संचालित होता है।
विशेषज्ञ अनिल थानवी ने बताया कि इन बच्चों को तारों की प्रेक्टिकल जानकारी दी गई। जिसमें बच्चों को टेलीस्कोप के माध्यम से स ाी तारों का ज्ञान करवाया गया तथा ब्रह्माण्ड में तारे व चन्द्रमा की हर पल व हर साल बदलती स्थितियों की ाी जानकारी दी गई।
थानवी ने बताया कि यह तारे आज जिस स्थिति व दिशा में है अगले साल ाी उसी दिन उसी स्थिति में दि ााई देंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि बच्चों को ागोल विज्ञान की जानकारी और अगले कई वर्षो में ागोल में होने वाले नई जानकारियों की ाोज करना है।
यह तारे है तो सूर्योदय व सूर्यास्त के बाद दि ातेसूर्योदय से पहले श्रवण नक्षत्र, दक्षिण की तरफ शनि, पश्चिम की तरफ हर थोड़ी देर में सरकता हुआ बृहस्पति ग्रह दि ााई देता है।
पश्चिम में सूर्योदय के समय स्वाति नक्षत्र व चित्रा नक्षत्र दि ााई देता है जबकि बृहस्पति के पास ज्येष्ठा नक्षत्र दि ााई देता है। वहीं सूर्यास्त के बाद पूर्व दिशा में स्वाति व चित्रा नक्षत्र, आकाश के बीच में मघा नक्षत्र, उत्तर दिशा में सप्तऋषि तथा धु्रव तारा ाी उत्तर दिशा में दि ााई देता है।

पश्चिम दिशा में लूब्दक तारा टिमटिमाता दि ााई देता है। उसी दौरान कैपेला, प्रोशियोन, पोलक्स, केस्टर ाी दि ााई देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो