scriptShivira Panchang: Winter Holidays Increased, Summer Vacation Reduced | शिविरा पंचांगः सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, गर्मी की कम हुईं | Patrika News

शिविरा पंचांगः सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, गर्मी की कम हुईं

पंचांग के अनुसार 24 जून से स्कूलाें का संचालन शुरू होगा और नियमित कक्षाएं एक जुलाई से लगनी प्रारंभ होंगी।

बीकानेर

Updated: June 22, 2022 02:29:35 am

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने आगामी शिक्षा सत्र 2022-23 का शिविरा पंचांग जारी कर दिया है। पंचांग के अनुसार आगामी शिक्षा सत्र में कुल 239 दिन स्कूल खुलेंगे, जबकि अन्य दिनों में राजकीय अवकाश और उत्सव आदि मनाए जाएंगे। यह पंचांग मंगलवार को जारी किया गया। पंचांग के अनुसार स्कूलों में 19 से 31 अक्टूबर तक मध्यावधि अवकाश रहेगा। यानी दीपावली की छुट्टियां रहेंगी। साथ ही शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक रहेगा। ग्रीष्मावकाश 17 मई से 23 जून 2023 तक रहेगा।

शिविरा पंचांगः सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, गर्मी की कम हुईं
शिविरा पंचांगः सर्दी की छुट्टियां बढ़ीं, गर्मी की कम हुईं

इसके अलावा सर्दी और गर्मी के अनुसार स्कूलों का समय भी बदला जाएगा। पंचांग के अनुसार 24 जून से स्कूलाें का संचालन शुरू होगा और नियमित कक्षाएं एक जुलाई से लगनी प्रारंभ होंगी। स्कूलों में प्रवेशोत्सव दो चरणों में होगा। पहला चरण 24 जून से प्रारंभ होगा। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से राष्ट्र के लिए रेडियो, दूरदर्शन, समाचार पत्रों में तथा लिखित आदेश द्वारा घोषित अवकाश विद्यालयों में भी मान्य होंगे। 10 दिसंबर से 23 दिसंबर तक अर्द्ध वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा।

स्कूलों में प्रवेश का नियम

कक्षा एक में प्रवेश के समय राज्य सरकार द्वारा संशोधित प्रावधानानुसार विद्यार्थियों की आयु पांच वर्ष या उससे अधिक परंतु सात वर्ष से कम निर्धारित की गई है। सरकार प्रवेश प्रक्रिया के लिए कोई निश्चित तिथि का निर्धारण कर सकती है। फिर भी आरटीई अधिनियम के अनुसार बालक-बालिकाओं का विद्यालय में प्रवेश वर्ष पर्यन्त हो सकेगा। इसके अलावा अभिभावकों के स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर विद्यार्थियों को मध्य सत्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को प्रार्थना सभा में तंबाकू का उपयोग नहीं करने की शपथ ली जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.