श्यामा श्याम सौं होरी खेलत नंद नंदन... ठाकुरजी ने धरा स्वांग

श्यामा श्याम सौं होरी खेलत नंद नंदन... ठाकुरजी ने धरा स्वांग

Nikhil Swami | Publish: Mar, 17 2019 10:52:22 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

'श्यामा श्याम सौं होरी खेलत, नंद नंदन को...Ó अब ठाकुरजी पर होली की मस्ती ऐसी छाने लगी है कि उन्होंने भी उल्टा शृंगार धारण कर लिया। राधा ने कृष्ण का और कृष्ण ने राधा का स्वांग रचा लिया है। पुष्टिमार्गी
वैष्णव मंदिरों में फाग उत्सव में रसिया पदों की धूम है।

बीकानेर . 'श्यामा श्याम सौं होरी खेलत, नंद नंदन को...Ó अब ठाकुरजी पर होली की मस्ती ऐसी छाने लगी है कि उन्होंने भी उल्टा शृंगार धारण कर लिया। राधा ने कृष्ण का और कृष्ण ने राधा का स्वांग रचा लिया है। पुष्टिमार्गी
वैष्णव मंदिरों में फाग उत्सव में रसिया पदों की धूम है।

 

शहर में गिरीराजी मंदिर, दाऊजी मंदिर, रतन बिहारी मंदिर, द्वारिकाधीश, बि_लनाथ मंदिर, मूंधडा बागेची स्थित वैष्णव मंदिर में ठाकुरजी होली के रंग में रंगे हुए है।

 


भाग भजनों से समां बांधा
डागा चौक स्थित नृसिंहजी मंदिर में होलाष्टक से शुरू हुआ फागोत्सव परवान पर है। शनिवार को सांवरमल रंगा, मनोज रंगा ने फाग भजनों से समां बांध दिया। तबला संगत अशोक बिस्सा ने की। मोहल्ला विकास समिति के तत्वावधान में चल रहे इस आयोजन के दौरान मंदिर परिसर में २० मार्च को पुष्पों की होली का आयोजन होगा। परम्परा के अनुसार रंग बारहस के दिन १८ मार्च को दोपहर १२ बजे गुलाल से होली खेली जाएगी। इसी दिन रात को चौक में डांडिया नृत्य होगा।

 


जबरेश्वर महादेव मंदिर में मनाया फागोत्सव
बारहगुवाड़ चौक में जबरेश्वर महादेव मंदिर में शनिवार को फागोत्सव मनाया गया। इस दौरान सहस्त्रधारा से अभिषेक किया गया। इस मौके पर पंडित योगेश बिस्सा, जुगलकिशोर ओझा, ईश्वर महाराज, पंडित गोपाल दास छंगाणी, नवरतन, आनंद बाबू आदि ने भागीदारी निभाई।

 


यहां मनाएंगे फागोत्सव
जय नारायण व्यास कॉलोनी में श्रद्धालुओं की ओर से रविवार को फागोत्सव मनाया जाएगा। इसमें शाम चार से सात बजे तक ठाकुरजी के समक्ष भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। जगदीश महाराज के सान्निध्य में होने वाले कार्यक्रम में श्रद्धालुओं की भागीदारी रहेगी। यह -जानकारी पुष्पा मोदी ने दी।

 

पुरानी गिन्नाणी में रविवार खंजर क्लब की ओर से केसरिया हनुमान मंदिर में शाम चार बजे फागोत्सव मनाया जाएगा। इसमें फूलों से होली खेली जाएगी। शाम छह बजे गोपेश्वर बस्ती स्थित माली समाज भवन में चंग व बांसुरी पर धमाल गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसमें घनश्याम सोलंकी, किशन, ओम सैन, मनोज आदि शामिल होंगे।

 


फागणिया फुटबॉल आज
बीकानेर. फागणिया फुटबॉल मैच रविवार को धरणीधर खेल मैदान में होगा। इसमें महिला और पुरुष खिलाड़ी देवताओं से लेकर कालाकारों व खिलाडि़यों का रूप धरे होंगे। कन्हैयालाल रंगा ने बताया कि विचित्र वेशभूषा पहने स्त्रियों और पुरुषों की टीम मैच खेलेगी। समिति सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि शनिवार को धरणीधर मैदान में मैच की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। मैच में भागीदारी के लिए ३५ प्रविष्टियां समिति को मिली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned