scriptएकल बीएड कॉलेज नहीं रहेंगे, कई विषय पढऩे का मिलेगा मौका | Single B.Ed. colleges will not exist, there will be opportunity to stu | Patrika News

एकल बीएड कॉलेज नहीं रहेंगे, कई विषय पढऩे का मिलेगा मौका

locationबीकानेरPublished: Aug 02, 2020 01:07:31 am

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – Single B.Ed. colleges will not exist, there will be opportunity to study many subjects

एकल बीएड कॉलेज नहीं रहेंगे, कई विषय पढऩे का मिलेगा मौका

एकल बीएड कॉलेज नहीं रहेंगे, कई विषय पढऩे का मिलेगा मौका

नई शिक्षा नीति 2019
बीकानेर.
नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों को बहु विषय पढऩे का मौका देगी। पिछले कुछ वर्षों इस संबंध में ग्लोबल स्तर पर मांग उठाई जा रही थी। अब साइंस पढऩे वाला विद्यार्थी आटर््स विषय भी पढ़ सकेगा, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था। राजकीय डूंगर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर (प्राणीशास्त्र) डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि पांचवीं कक्षा तक अंग्रेजी की बाध्यता को समाप्त करने की प्रक्रिया भी कारगर साबित होगी। जबरदस्ती अंगे्रजीकरण को बढ़ावा देने वाली स्कूलों पर लगाम लगेगी। छठी कक्षा से छात्र इन्टर्नशिप कर सकेंगे। पेंटिंग करने वाले छात्र पेंटर के यहां इन्टर्नशिप के लिए जा सकेंगे।

कॉमन एडमिशन पर समीक्षा की जरूरत
नई शिक्षा नीति में कॉमन एडमिशन प्रक्रिया में सुधार या कहें समीक्षा करने की जरूरत है। इसे लागू करने से पहले संभाग फिर प्रदेश तथा उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर इसे लागू करने की जरूरत है। वहीं शिक्षाविद् डॉ. राजेन्द्र श्रीमाली बताते हैं कि नई शिक्षा नीति में जहां सरकार ने गुणवत्ता, कुशलता एवं विकास पर ध्यान दिया है, वहीं शिक्षक शिक्षा में परिवर्तन भी किए हैं। श्रीमाली ने बताया कि अब केवल बीएड कालेज नहीं होंगे, बहुविषयक संस्थान ही बीएड पाठ्यक्रम चला सकेंगे।
सिंगल रेगुलेटर हायर एज्युकेशन कमीशन आफ इण्डिया के गठन का मसौदा तैयार कर जहां एक ओर शिक्षक शिक्षा को एक ही रेगूलेटर संभालेगा वही दूसरी ओर शिक्षक शिक्षा में समावेशी प्रणाली भी लागू की जाएगी।
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में उदारीकरण, वैश्वीकरण एवं निजीकरण का समावेश है। शिक्षक शिक्षा के सरकारी एवं निजी संस्थानों में एक समान मानक संबन्धी प्रावधान वाले निर्णय से गुणवता विकसित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो