scriptSlip fee closed, yet recovery continues | पर्ची शुल्क बंद, फिर भी वसूली जारी | Patrika News

पर्ची शुल्क बंद, फिर भी वसूली जारी

नोखा यूपीएचसी में चल रहा वसूली खेल, मरीजों से पैसे लेकर भी नहीं दी जा रही पर्ची
पांच रुपए लेकर रजिस्टर में नाम लिखकर थमा देते दवा

बीकानेर

Published: April 14, 2022 05:22:30 pm

राजेश बुलानिया
नोखा. सरकार ने भले ही सरकारी अस्पतालों में मिलने वाली इंडोर व आउटडोर की पर्ची को निशुल्क करने की घोषणा कर आमजन को राहत दे दी हो, लेकिन कुछ अस्पतालों में कर्मचारी आज भी मरीजों से पर्ची के नाम पर पैसे वसूल रहे हैं।
नोखा में इस तरह की शिकायत सामने आने पर बुधवार को पत्रिका प्रतिनिधि ने राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर मामले को खंगाला गया तो हकीकत देखने को मिली।
पर्ची शुल्क बंद, फिर भी वसूली जारी
पर्ची शुल्क बंद, फिर भी वसूली जारी
यहां पर इलाज कराने के लिए अस्पताल आने वाले मरीज से नाम-पता पूछकर उसकी रजिस्टर में इंट्री कर, उससे पांच रुपए लेकर बिना पर्ची दिए ही दवा थमाई जा रही हैं। इतना ही नहीं, यूपीएचसी के पास गरीब तबके के लोगों की बस्ती होने पर अधिकतर वे लोग ही इलाज कराने जाते हैं। पूछने पर बस्ती के कुछ वांशिदों ने भी बताया कि सरकार ने भले ही पर्ची के पैसे लेना बंद कर दिया हो लेकिन यहां कोई इलाज निशुल्क नहीं है, अस्पताल में जाने पर पांच रुपए लेकर ही दवा दी जाती है।
डॉक्टर तो बहुत कम मरीज देखते हैं। नर्सिंग स्टाफ ही बीमारी पूछकर पांच रुपए लेकर दवा दे देता है। इस मामले में कुछ मरीजों ने कैमरे के सामने आकर भी इस अवैध वसूली का भंडाफोड़ किया। अस्पताल में बैठे कर्मचारियों की इसकी जानकारी मिलने के बाद मरीजों से पांच रुपए लेने बंद कर दिए गए। उधर, जिम्मेदार इससे अनभिज्ञ होकर मामले की लीपापोती करते नजर आए। जिम्मेदार अधिकारियों के नाक के नीचे इस तरह का अवैध वसूली खेल चलना बड़ा सवाल है।
दर्जनों मरीज आते
शहर के बीच में सांसी बस्ती में इस यूपीएचसी पर रोजाना दर्जनों मरीज इलाज कराने पहुंचते हैं। यहां पर सर्वाधिक गरीब तबके के लोग इलाज कराने जाते हैं। वे कम पढ़ लिखे होने का फायदा उठाकर उनसे बिना पर्ची दिए पांच रुपए लेकर दवा पकड़ा दी जाती है। इस यूपीएचसी में चिकित्साकर्मियों को लेकर और भी कई तरह की शिकायतें सुनने को मिली हैं। इससे पहले भी यहां पर टीकाकरण के शुरूआती दौर में पैसे लेकर वैक्सीनेशन करने, अपने परिचितों का प्राथमिकता से टीकाकरण करने जैसे शिकायतें मिली थी, बाद में यहां से टीकाकरण केंद्र हटा दिया गया था।

हकीकत इनकी जुबांनी
यूपीएचसी में इलाज कराने आए निसार मोहम्मद ने बताया कि उसे तीन-चार दिन से चक्कर आ रहे थे और घबराहट होने पर वह बुधवार को अस्पताल में इलाज कराने गया तो वहां डॉक्टर मौजूद नहीं था, दवा काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने उससे बीमारी पूछी और पांच रुपए लेकर दवाई दे दी। उसे किसी तरह की कोई पर्ची नहीं दी गई।

पांच रुपए लेकर दवा दे दी
पत्रिका टीम ने हकीकत जानने के लिए युवक करण सांसी को दस का नोट देकर अस्पताल में भेजा। युवक ने अंदर जाकर कहा कि उसे सिरदर्द हो रहा है, दवा दो। इस पर दवा काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने उससे दस का नोट लेकर पांच का सिक्का वापस थमा दिया और चार टेबलेट पकड़ा दी। बाहर आकर उसने सारी बात कैमरे के सामने बताई।

नर्सिंग कर्मचारी ने लिखी दवा
फौजी कॉलोनी निवासी रुकमणी ने बताया कि उसे घुटनों में दर्द व बुखार होने पर वह दोपहर में यूपीएचसी गई थी। लेकिन अस्पताल में कोई डॉक्टर नहीं मिला, वहां मौजूद नर्सिंग कर्मचारी ने उसे दो तरह की दवा और गोलियां देकर भेज दिया। कौन सी दवा कैसे लेनी है, कुछ नहीं बताया।
बुधवार को पुकार कार्यक्रम में गया हुआ था। यूपीएचसी में रुपए लेकर दवा देने जैसी कोई बात नहीं है। सभी मरीजों को निशुल्क में दवा देते हैं। उनके पीछे से फिर भी यदि ऐसा हुआ है, तो मामले की जांच करेंगे।
-डॉ दीपक छींपा, प्रभारी यूपीएचसी नोखा।
&एक अप्रेल से सभी सरकारी अस्पतालों में मरीज का रजिस्ट्रेशन निशुल्क हो रहा है। यूपीएचसी में यदि इस तरह से रुपए लेकर दवा दी जा रही है, तो गलत बात है। पूरे मामले की जांच करेंगे।
-डॉ श्याम बजाज, बीसीएमओ नोखा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहदुनिया की आखिरी रॉल्स रायस यूपी में, कंपनी ने लेने के लिए दिए ऑफर, 500 करोड विरासत के मालिक...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.