नौतपा में छंटने लगी मंदी, एसी-कूलर की बढ़ी डिमांड

bikaner news - Slowdown in Nautapa, increased demand for AC coolers.

By: Jaibhagwan Upadhyay

Published: 28 May 2020, 07:56 PM IST

उम्मीदों की ठंडक : लॉकडाउन खुलने के बाद अचानक बिक्री में आया उछाल

कम्पनियां ग्राहकों को दे रही कई ऑफर

बीकानेर.

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद इलेक्ट्रोनिक बाजार में छाई मंदी अब नौतपा की गर्मी में छंटने लगी है। ४८ डिग्री तापमान के बीच पड़ रही भीषण गर्मी के कारण इलेक्ट्रोनिक बाजार में अचानक उछाल आया है। एयरकंडीशनर और फ्रिज, कूलर की बिक्री जोर पकडऩे लगी है। हालांकि कोरोना महामारी के बाद घोषित हुए लॉकडाउन के बाद व्यापारियों की उम्मीद टूट चुकी थी, लेकिन लॉकडाउन में इलेक्ट्रोनिक्स उत्पादों की बिक्री को मिली छूट और गर्मी को देखते हुए खरीदारों का रुख अब एसी शोरूम की ओर होने लगा है। इलेक्ट्रोनिक्स उत्पादों की बढ़ी बिक्री को देखते हुए अब कम्पनियों ने ग्राहकों को लुभावने ऑफर भी देने शुरू कर दिए हैं।

अप्रेल के बाद बिक्री

आमतौर पर अप्रेल के बाद एसी, फ्रिज तथा कूलर की बिक्री जोर पकडऩे लगती है, जो सितम्बर तक रहती है। इस वर्ष लॉकडाउन के कारण इन उत्पादों की बिक्री नहीं हो सकी, लेकिन जैसे ही नौतपा की गर्मी ने असर दिखाना शुरू किया तो लोगों ने इन उत्पादों की खरीद शुरू कर दी।

कीमतों पर एक नजर

बाजार में एक टन का एसी 38 से 42 हजार रुपए में मिल रहा है। वहीं डेढ़ टन का एसी 42 से 50 हजार रुपए में मिल जाता है। बाजार में कूलर, फ्रिज और पंखों की कीमत गुणवत्ता के आधार पर कम्पनियों ने अलग-अगल निर्धारित की हुई हैं। बिजली बचत को देखते हुए एसी, कूलर और फ्रिज में फाइव स्टार रेटिंग के उत्पादों की ज्यादा मांग रहती है। इनमें बिजली बचत के साथ नई तकनीक का समावेश भी होता है। बुधवार को इलेक्ट्रोनिक्स शोरूम पर एसी खरीदने के लिए पहुंचे घनश्याम पारीक ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते अधिकतर लोग इन दिनों अपने घरों में है। वहीं नौतपा की गर्मी का सितम भी आमजन पर भारी पड़ रहा है। एेसे में लोग घरों में एसी लगवाने को महत्त्व दे रहे हैं।

हर दिन नए ऑर्डर

रानी बाजार स्थित एलजी शोरूम के निदेशक गौरव शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण एसी, कूलर और पंखों की बिक्री में अचानक उछाल आया है। कम्पनी उत्पादों की खरीद करने वाले उपभोक्ताओं को विशेष ऑफर भी दे रही है। लॉकडाउन और कोरोना महामारी के बाद इन उत्पादों की बिक्री नहीं हो पाई थी, लेकिन अब गर्मी में हर दिन नए ऑर्डर मिल रहे हैं।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned