बाजार में सुस्त ग्राहकी, परकोटे के अंदर रौनक

bikaner news - Sluggish customer service in the market, bright inside the park

By: Jaibhagwan Upadhyay

Updated: 12 Jul 2021, 06:16 PM IST

जन अनुशासन पखवाड़े में मिली छूट का फायदा दुकानदारों ने अपने घरों में रहकर उठाया
बीकानेर.
राज्य सरकार ने भले ही जन अनुशासन पखवाड़े के तहत वीकेंड ऑफ समाप्त कर दिया हो, लेकिन रविवार का दिन शहर के दुकानदारों और ग्राहकों ने छुट्टी के रूप में मनाया। रविवार को केईएम रोड़, बड़ा बाजार, फड़ बाजार तथा स्टेशन रोड की अधिकतर दुकानें बंद थी।

ऐसे में ग्राहकी भी बाजार में आम दिनों में तुलना में नाममात्र ही दिखाई दी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने शनिवार को वीकेंड लॉकडाउन हटाने की घोषणा के साथ ही बाजार का समय भी सात बजे से बढ़ाकर आठ बजे कर दिया था। व्यापारियों को उम्मीद थी कि रविवार के दिन बाजार में जमकर ग्राहकी होगी, लेकिन उनकी उम्मीदों पर सुबह ग्यारह बजे के बाद पानी फिरता दिखाई दिया, जब उन्हें बाजार में ग्राहकी की सुस्त चाल दिखाई दी। केईएम रोड़ और फड़बाजार के अधिकतर दुकानदारों ने ग्राहकी की सुस्त चाल देककर ही दुकानों को बंद कर दिया।


परकोटे में दिखाई दी रौनक
बाजार में भले ही वीकेंड लॉकडाउन खुलने का असर नहीं दिखाई दिया हो, लेकिन शहर के परकोटे में रौनक दिखाई दी। यहां के मोहता चौक, बड़ाबाजार, जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट, लक्ष्मीनाथ मंदिर क्षेत्र आदि जगहों पर लोगों की रौनक देखी गई।


अब आठ बजे तक खुले रहेंगे बाजार
जन अनुशासन पखवाड़े में बढ़ाई गई छूट के बाद अब बाजार शाम आठ बजे तक खुले रहेंगे। बीकानेर इलेक्ट्रिक ट्रेड एसोसिएशन के सचिव विजय रांका ने बताया कि शाम आठ बजे तक बाजार के वापस पटरी पर लौटने के आसार बने हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन और कफ्र्यू के चलते व्यापारियों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हुई थी। सबसे अधिक नुकसान इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों के साथ-साथ शादी-समारोह से जुड़े व्यापारियों को उठाना पड़ा था, जिनके कारोबार अभी भी पटरी पर वापस नहीं लौट पाए हैं।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned