script

राज्य के सौ सरकारी स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लासरूम

locationबीकानेरPublished: Jun 19, 2020 11:01:44 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

bikaner news: राज्य के सरकारी स्कूलों में ये स्मार्ट क्लास रूम पावर ग्रिड कार्पोरेशन आफ़ इंडिया के सहयोग से एजुकेशनल कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड की सामाजिक सहभागिता के तहत स्थापित किए जाएंगे। बीकानेर जिले की चार स्कुलें चयनित।

राज्य के सौ सरकारी स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लासरूम

राज्य के सौ सरकारी स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लासरूम

बीकानेर. राज्य की 100 सरकारी स्कूलों में अगले शिक्षण सत्र से स्मार्ट क्लास रूम कार्य करने लगेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने स्मार्ट क्लास रूम के लिए चयनित स्कूलों की सूची सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला परियोजना समन्वयक समसा को भेजते हुए उनमें स्मार्ट क्लासरूम तैयार कर सामग्री इंस्टाल करने के निर्देश दिए है। इन्हें कम्पनी के प्रतिनिधि से सम्पर्क स्मार्ट क्लास की सामग्री शिक्षण सत्र शुरू होने से पहले इंस्टाल करानी होगी।
राज्य के सरकारी स्कूलों में ये स्मार्ट क्लास रूम पावर ग्रिड कार्पोरेशन आफ़ इंडिया के सहयोग से एजुकेशनल कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड की सामाजिक सहभागिता के तहत स्थापित किए जाएंगे।

चार केटेगरियों में किया गया है चयन
ये स्मार्ट क्लास रूम चार केटेगरी एएबीएसीए डी की श्रेणियों में चयनित स्कूलों में ही होंगे।

-ए केटेगरी: इसमें जिला मुख्यालयों पर स्थापित महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालयों को शामिल किया गया है।

-बी केटेगरी: इसमें राज्य की एक मात्र स्पोट्र्स स्कूल सादुल स्पोट्र्स स्कूल बीकानेर को चुना गया है।
– सी केटेगरी: इसमें गत वर्ष सामाजिक सहभागिता के तहत सेंटर ऑफ एक्सीलेंट के रूप में चुनी गई। जिले की सर्व श्रेष्ठ स्कूल को चुना गया है जिसमें विज्ञान संकाय है तथा पर्याप्त भौतिक संसाधन उपलब्ध है।
– डी केटेगरी: इस केटेगरी में जिले द्वारा प्रस्तावित सम्पूर्ण सुविधाओं युक्त विद्यालय को चुना गया है।

बीकानेर में चार स्कूलों में होगी स्मार्ट क्लास

बीकानेर जिले में चार स्कूलों को इसके लिए चुना गया है । ए केटेगरी में महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय मुरलीधर नगर बीकानेर, बी केटेगरी में सादुल स्पोट्र्स स्कूल बीकानेर, सी केटेगरी में राजकीय चौपड़ा उच्च माध्यमिक विद्यालय और डी केटेगरी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाल को चुना गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो