scriptसौर ऊर्जा से रोशन होंगे जिला अस्पताल | Solar energy will illuminate district hospital | Patrika News

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे जिला अस्पताल

locationबीकानेरPublished: Aug 30, 2018 10:52:38 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. प्रदेश के जिला अस्पतालों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सरकार सोलर विद्युत संयंत्र ‘सोलर प्लांटÓ लगाने की तैयारी कर ली है।

Solar energy will illuminate district hospital

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे जिला अस्पताल

बीकानेर. प्रदेश के जिला अस्पतालों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सरकार सोलर विद्युत संयंत्र ‘सोलर प्लांटÓ लगाने की तैयारी कर ली है। यह प्लांट बीकानेर के जिला अस्पताल सहित प्रदेश की २६ जिला अस्पतालों में लगाए जाए। इससे सरकारी अस्पतालों को २४ घंटे निर्बाध बिजली मिल सकेगी। सरकारी अस्पतालों का बढ़ता बिजली खर्च कम करने के उद्देश्य से जिला अस्पतालों में सोलर प्लांट लगाए जा रहे हैं। स्थानीय जिला अस्पताल में कंपनी के प्रतिनिधि प्लांट लगाने के लिए आगामी दिनों में जगह चिन्हित कर प्रक्रिया पूरी करेंगे।
यह है सोलर प्लांट
एक ऐसा उपकरण, जो सौरऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में कन्वर्ट करता है। इसका उपयोग बिजली से संचालित उपकरणों को चलाने में किया जाता है। यह प्लांट घर, भवन की छत, खेतों में खुले स्थान पर लगाया जा सकता है, ताकि इस पर सूरज की किरणें पड़ती रहे।
बिल में आएगी कमी
जिला अस्पताल में सोलर प्लांट लगने के बाद बिजली बिल में लगभग 50 प्रतिशत तक की कमी आने की संभावना है। वर्तमान में अस्पताल में डेढ़ से 2 लाख का हर दो माह में बिल आ रहा है। सौर ऊर्जा मिलने से बिजली जाने पर जनरेटर नहीं चलाने पड़ेंगे।
इन जिलों में लगेंगे प्लांट
प्रदेश के बीकानेर के अलावा प्रतापगढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झुंझुंनंू, करौली, कोटा, धौलपुर, गंगानगर, अजमेर, अलवर, हनुमानगढ़, नागौर, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर में सोलर पॉवर प्लांट लगाए जाएंगे।
४० त्न तक की कमी
जिला अस्पताल में सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार ने एक कंपनी को प्रतिनिधि किया है। प्लांट लगने से अस्पताल के बिजली बिल में ४० से ५० प्रतिशत तक की कमी जाएगी।
डॉ. बीएल हटीला, पीएमओ जिला अस्पताल

गोशाला संचालकों व भामाशाहों का होगा सम्मान

बीकानेर . बीकानेर गोशाला संघ की ओर से १६ सितम्बर को वेटरनरी विश्वविद्यालय के सहयोग से आठवां गोशाला संचालक, गोपालक व जीव जन्तु प्रेमियों का एक दिवसीय सम्मेलन वेटरनरी ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। अध्यक्ष सुरेश कुमार जोशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सम्मेलन आयोजन पर चर्चा की गई। उपाध्यक्ष सत्यनारायण स्वामी के अनुसार सम्मेलन में गोशाला संचालक व गोपालकों को सरकार की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। सचिव अनूप गहलोत ने बताया कि इस दौरान राज्य स्तरीय गोशाला संचालकों का सम्मान, भामाशाहो का दानशील सम्मान व जिले के पशु चिकित्सकों को उनकी अच्छी सेवाओं के लिए अभिनन्दन किया जाएगा। आयोजन समिति का अध्यक्ष अरविन्द ऊभा को बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो