script

सोनोग्राफीः 162 में 76 मशीनें बंद, कैसे हो बीकानेर में जांच

locationबीकानेरPublished: May 19, 2022 01:56:05 am

Submitted by:

Brijesh Singh

Sonography: फ्री की इस व्यवस्था का एक स्याह पहलू यह भी है कि पहले से चल रही फ्री सोनोग्राफी जांच जैसी महत्वपूर्ण व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है।

सोनोग्राफीः 162 में 76 मशीनें बंद, कैसे हो बीकानेर में जांच

सोनोग्राफीः 162 में 76 मशीनें बंद, कैसे हो बीकानेर में जांच

बीकानेर. सरकार ने मरीजों की सुविधा के लिए एक अप्रेल से सभी तरह की जांचों को निशुल्क कर दिया है। इस घोषणा से सरकार और उसके नुमाइंदों ने वाहवाही भी लूटी। लेकिन फ्री की इस व्यवस्था का एक स्याह पहलू यह भी है कि पहले से चल रही फ्री सोनोग्राफी जांच जैसी महत्वपूर्ण व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है। उस पर किसी का ध्यान नहीं है। आलम यह है कि जिला मुख्यालय को छोड़ दें, तो ब्लॉक स्तर पर अधिकांश जगहों पर सोनोग्राफी जांच मशीनें या तो हैं नहीं, या हैं तो सोनोलॉजिस्ट की नियुक्ति नहीं होने से बंद पड़ी हैं। हैरत तो यह है कि हाल ही में कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में सोनोग्राफी जांच मशीनें भेजी भी गई हैं, लेकिन वह भी Òपेटी पैकÓ पड़ी हैं। वजह वही, यानी कहीं मशीन में ट्रैकर का न होना और कहीं सोनोलॉजिस्ट का न होना, जो अधिकांश मशीनों के बंद होने का कारण है।

इन स्थानों पर बंद हैं मशीनें

सरकार ने हाल ही में गजनेर, कोलायत तथा नोखा ब्लॉक की सीएचसी में सोनोग्राफी मशीनें भेजी हैं, लेकिन ट्रैकर के अभाव में मशीनें चालू नहीं की जा सकी हैं। जबकि खाजूवाला में सोनोलॉजिस्ट के अभाव में यह मशीन बंद पड़ी है। हकीकत यह है कि खाजूवाला में निजी क्षेत्र में भी सोनोग्राफी मशीन नहीं है। ऐसे में मरीजों को करीब सवा सौ किलोमीटर दूर बीकानेर आना पड़ता है। श्रीडूंगरगढ़ तथा लूणकरनसर में भी यही हाल है। लूणकरनसर सीएचसी में पूर्व में एक मशीन थी लेकिन सोनोलॉजिस्ट के अभाव में मशीन 9 जनवरी 2018 से बंद पड़ी है। अब यह स्वास्थ्य भवन के माल खाने में जमा है।

देने पड़ते हैं 800 से हजार रुपए

लूणकरनसर में एक तथा श्रीडूंगरगढ़ में दो मशीनें निजी क्षेत्र में स्थापित हैं। इन मशीनों से जांच कराने के लिए रोगी को 800 से एक हजार रुपए तक फीस देनी पड़ती है। कोलायत मुख्यालय पर भी सोनोग्राफी मशीन नहीं है। बज्जू में निजी क्षेत्र में मशीन लगी हुई है, लेकिन इस पर सप्ताह में एक दिन रविवार को ही जांच की जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो