श्रीकोलायत मेला: जयकारों से माहौल धर्ममय,

भगवान विष्णु के पंचम अवतार कपिल मुनि की तपोस्थली श्रीकोलायत में इन दिनों चल रही कथा, प्रवचन, अखंड रामनाम और जयकारों से माहौल धर्ममय बना हुआ है। कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या को बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के कारण यहां धर्मशालाएं भर गई है। कई धर्मशाला प्रबंधकों को वैकल्पिक व्यवस्था के लिए शामियाने लगाने पड़े।

श्रीकोलायत.

भगवान विष्णु के पंचम अवतार कपिल मुनि की तपोस्थली श्रीकोलायत में इन दिनों चल रही कथा, प्रवचन, अखंड रामनाम और जयकारों से माहौल धर्ममय बना हुआ है। कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या को बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के कारण यहां धर्मशालाएं भर गई है। कई धर्मशाला प्रबंधकों को वैकल्पिक व्यवस्था के लिए शामियाने लगाने पड़े। यहां पहुंचे विदेशी पर्यटकों ने कपिल सरोवर के घाटों पर मनमोहक नजारों को आनंद लिया तथा धार्मिक आयोजन में शामिल होकर संस्कृति की जानकारी ली।
फ्रांस से आए विदेशी सैलानियों के दल का पर्यटन विभाग के अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह व सहायक पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा के नेतृत्व मे राजस्थानी कलाकारों ने पारम्परिक वेशभूषा में नृत्य कर स्वागत किया। कपिल मुनि मंदिर के सामने रोबीलों के साथ ढोल-नगाड़े, शंखनाद तथा राजस्थानी वाद्ययंत्रों गीतों की धुनों पर विदेशी सैलानी भी पैरों को थिरकने से रोक नहीं पाए और नृत्य कर मेले का लुत्फ उठाया। इस दौरान सैलानियों ने कपिल सरोवर के मुख्य घाट पर श्रद्धालुओं के साथ फोटो भी ली। इस दौरान उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, तहसीलदार हनुमान दान देवल, सरपंच देवी सिंह आदि मौजूद रहे।

बिश्नोई समाज का सम्मेलन आज
यहां बिश्नोई धर्मशाला में मंगलवार को सामाजिक सम्मेलन होगा। धर्मशाला प्रबंधक समिति के महामंत्री इमिलाल नैण ने बताया कि मुकाम पीठाधीश्वर रामानंद महाराज की अध्यक्षता में सम्मेलन में धर्मशाला ट्रस्ट अध्यक्ष हुकमाराम बिश्नोई, समराथल महंत रामाकिशन महाराज, स्वामी हरिनारायण शास्त्री, गणपतराम खीचड़ सहित समाज के लोग भाग लेंगे। इसमें धर्मशाला विकास, बालिका शिक्षा, प्रतिभाओं के सम्मान, पॉलीथिन मुक्त गांव व पर्यावरण विषयों पर विचार होगा।

Nikhil swami
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned