scriptछात्रसंघ चुनाव: संगठनों की साख दांव पर, निर्दलीय हावी | Student elections | Patrika News

छात्रसंघ चुनाव: संगठनों की साख दांव पर, निर्दलीय हावी

locationबीकानेरPublished: Aug 20, 2017 11:00:00 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

विद्यार्थियों की गुटबाजी के चलते उम्मीदवारों का छात्र संगठनों से मोहभंग होता दिखाई दे रहा है। अब कॉलेज में उनका रुझान निर्दलीय लडऩे की ओर ज्यादा है।

Student elections

छात्रसंघ चुनाव

बीकानेर. छात्रसंघ चुनावों में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की दखलअंदाजी व विद्यार्थियों की गुटबाजी के चलते उम्मीदवारों का छात्र संगठनों से मोहभंग होता दिखाई दे रहा है। अब कॉलेज में उनका रुझान निर्दलीय लडऩे की ओर ज्यादा है। इससे कई छात्र संगठनों की साख दांव पर नजर आ रही है।
शहर के कई कॉलेजो में छात्रों ने राजनीतिक पार्टियों से जुड़े संगठनों के प्रत्याशियों से भी दूरी बना ली है। बीजेएस रामपुरिया, एनएसपी, जैन पीजी कॉलेज में पिछले कई सालों से छात्र निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अब एमजीएसयू में भी निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।
वहीं कई छात्रों को संगठनों से मतलब नहीं, बस उन्हें अपने प्रत्याशी को जिताना महत्वपूर्ण है। पिछले साल एमएस कॉलेज में निर्दलीय प्रत्याशी की जीत के बाद कई छात्रसंगठन अपनी सत्ता हासिल करने को उम्मीदवारों के लिए जोड़-तोड़ की राजनीति कर रहे हैं।
टिकटों पर राजनीति
एबीवीपी व एनएसयूआई में टिकट बंटवारे को लेकर कमेटी गठित कर दी गई है। अब टिकटों को लेकर राजनीति की जा रही है। कमेटी गठित करने के बाद रविवार को छात्रसंगठन अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकते हैं।
एसएफआई ने उतारे प्रत्याशी
छात्रसंघ चुनाव में सबसे पहले एसएफआई ने अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। इनके उम्मीदवार अब प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं। एसएफआई की घोषणा के बाद विभिन्न छात्र संगठन भी इनका तोड़ निकालने में लगे हुए हैं। एसएफआई ने डूंगर कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष के लिए अशोक कुमार मेघवाल,
उपाध्यक्ष के लिए बनवारीलाल बाना, महासचिव के लिए सुरेन्द्रसिंह भाटी, संयुक्त सचिव के लिए अनिल कुमार गोदारा को प्रत्याशी घोषित किया है। साथ हर बीजेएस रामपुरिया कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी सोनवीरसिंह व उपाध्यक्ष पद के लिए तुषार कोठारी को समर्थन दिया है।
परिचय पत्र 21 से मिलेंगे
महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव में मतदान के लिए नियमित छात्राओं को परिचय पत्र देने एवं प्रमाणीकरण का कार्य 21 से 26 अगस्त तक सुबह 11 से 2 बजे तक किया जाएगा। इसके लिए फोटो पहचान पत्र तथा प्रवेश के शुल्क की रसीद लाना आवश्यक है।
एबीवीपी की छात्र हुंकार रैली 21 को
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से 21 अगस्त को सुबह 10 बजे रतनबिहारी पार्क से कलक्ट्रेट तक छात्र हुंकार रैली निकाली जाएगी। यह बात शनिवार को प्रेसवार्ता में एबीवीपी विभाग सहसंयोजक पिंटुसिंह भाटी ने की। उन्होंने बताया कि विभिन्न कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में
अनियमितताएं व मांगें पूरी नहीं होने के बारे में कई बार प्रशासन को ज्ञापन देकर बताया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। रैली में एबीवीपी के प्रदेश मंत्री संदीप सहित जिले के करीब चार से पांच हजार छात्र-छात्राएं भाग लेंगी। इस दौरान संगठन मंत्री देवेन्द्रसिंह राठौड़, महानगर मंत्री मनीषा जोधा, छात्रसंघ अध्यक्ष मांगीलाल गोदारा उपस्थित थे।
समस्याओं पर चर्चा
एबीवीपी की ओर से जैन कन्या महाविद्यालय में संगोष्ठी हुई, जिसमें छात्राओं की समस्याओं पर चर्चा की गई। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ट्विंकल सोनी ने बताया कि तीन सालों में महाविद्यालय के बाहर सड़क निर्माण के लिए आंदोलन किए गए, लेकिन प्रशासन ने सड़क का निर्माण नहीं करवाया।
बाद में छात्र गर्जना रैली के पोस्टर का विमोचन किया। इस मौके पर पूजा अग्रवाल, शालिनी सोनी, जयश्री, नेहा पाणेचा, मनीषा, पायल, प्राची, मानसी, सोनाली, मोनिका आदि मौजूद थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो