script

बीकानेर में छात्रसंघ चुनाव : कॉलेजों में डीजे बाजे रे… छोरा नाचे रे…

locationबीकानेरPublished: Aug 22, 2019 10:51:18 am

Student Union Election in Bikaner 2019 : बीकानेर. छात्रसंघ चुनाव में बुधवार को विभिन्न छात्र संगठन महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में प्रत्याशी उतारने के लिए जातीय समीकरण बैठाने में लगे रहे।छात्रसंगठन की टिकट वितरण कमेटियां दिनभर बैठक कर उम्मीदवार की तलाश करती रही।

Student Union Election in Bikaner 2019

बीकानेर में छात्रसंघ चुनाव : कॉलेजों में डीजे बाजे रे… छोरा नाचे रे…

बीकानेर. छात्रसंघ चुनाव में बुधवार को विभिन्न छात्र संगठन महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में प्रत्याशी उतारने के लिए जातीय समीकरण बैठाने में लगे रहे।छात्रसंगठन की टिकट वितरण कमेटियां दिनभर बैठक कर उम्मीदवार की तलाश करती रही। उधर, छात्रसंगठनों की ओर से घोषित उम्मीदवारों ने महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में डीजे व गाडि़यों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। इससे लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का भी उल्लंघन हुआ, लेकिन कॉलेज प्रशासन ने इन पर कोई कार्रवाई नहीं की।
कुछ छात्र संगठनों को चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं मिले तो उन्होंने कॉलेजों में सिर्फ अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार घोषित किए। इस बार एबीवीपी ने पहले प्रत्याशी घोषित किए। वहीं एनएसयूआइ व एसएफआइ ने उम्मीदवार की घोषणा जल्दी करने से बचते रहे। इस बार उम्मीदवार को बैठाने की कोशिश से बचने के लिए छात्रसंगठन प्रत्याशी की घोषणा जल्द नहीं कर रहे।
आज भरेंगे नामांकन
छात्र संगठन के उम्मीदवार गुरुवार को सुबह 10 से 3 बजे तक नामांकन भरेंगे। उसके बाद दोपहर 3 से 5 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी व आपत्तियां ली जाएंगी। 23 अगस्त को सुबह 10 बजे नामांकन सही होने पर सूची चस्पा होगी। सुबह 11 से 2 बजे तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।
पहचान पत्र 26 तक
डूंगर कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव की तैयारी में कॉलेज प्रशासन लगा हुआ है। प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि विद्यार्थियों को 26 अगस्त तक सुबह 11 से 5 बजे तक परिचय पत्र वितरित किए जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को ई-मित्र की रसीद, प्रवेश सत्यापन के दौरान दी गई रसीद एवं फ ोटो पहचान पत्र साथ लाना होगा। मतदान दिवस को परिचय पत्र नहीं दिए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र मंगल ने बताया कि कुल 10,354 मतदाताओं के लिए १७ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केन्द्र के लिए मतदान दलों को गठन कर दिया गया है। इस संबंध में बुधवार को पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों की बैठक ली गई, जिसमें चुनाव संबंधी निर्देश दिए गए।
वेटरनरी में 1700 मतदाता
वेटरनरी विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में इस बार 1700 विद्यार्थी मतदान करेंगे। कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. एससी गोस्वामी ने बताया कि विश्वविद्यालय छात्रसंघ के लिए वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर में 534 विद्यार्थी, नवानियां (उदयपुर) में 439 और स्नातकोत्तर पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान जयपुर के 383 मतदाता हैं। पशुपालन डिप्लोमा संस्थान नोहर के 96, चांदन (जैसलमेर) के 80, बौजून्दा (चित्तौडग़ढ) के 89 और डग (झालावाड़) के 79 विद्यार्थी वहां मतदान कर सकेंगे। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार तीनों वेटरनरी कॉलेज छात्रसंघ के लिए भी मतदान होगा। 23 अगस्त को शाम 5 बजे प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।
एबीवीपी ने एक, एनएसयूआइ ने छह कॉलेजों में प्रत्याशी किए घोषित
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जैन पीजी महाविद्यालय में अध्यक्ष पद के लिए यश उपाध्याय, उपाध्यक्ष के लिए शिवरतन प्रजापत, महासचिव के लिए प्रशांत ओझा को प्रत्याशी बनाया है। वहीं एनएसयूआइ ने राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में अध्यक्ष के लिए साक्षी राजपुरोहित, उपाध्यक्ष के लिए प्रियंका सिंह, महासचिव के लिए ममता स्वामी, संयुक्त सचिव के लिए सीमा को प्रत्याशी बनाया है। सेठ रावतमल बोथरा कन्या महाविद्यालय में अध्यक्ष के लिए भारती कच्छावा, महासचिव के लिए जया पडि़हार को प्रत्याशी बनाया।
प्रणयराज डिग्री कॉलेज बज्जू में अध्यक्ष के लिए दीपक को प्रत्याशी बनाया। एमडी डिग्री कॉलेज बज्जू में अध्यक्ष के लिए देवकिशन, उपाध्यक्ष के लिए नीरज गोदारा, महासचिव के लिए श्रीकिशन कड़वासरा को प्रत्याशी बनाया। राजकीय महाविद्यालय खाजूवाला में अध्यक्ष के लिए प्रियंका वर्मा को प्रत्याशी बनाया। राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर में अध्यक्ष के लिए कैलाश चौधरी प्रत्याशी होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो