scriptशैक्षणिक भ्रमण के लिए रवाना विद्यार्थी | Students depart for Educational tour | Patrika News

शैक्षणिक भ्रमण के लिए रवाना विद्यार्थी

locationबीकानेरPublished: Dec 28, 2017 12:05:55 pm

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परिसर से हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

Educational tour
माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बुधवार को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से प्रायोजित अन्तरराज्यीय शैक्षिक भ्रमण दल को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च कक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।
निदेशक ने दल में शामिल विद्यार्थियों से उनकी शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान बीकानेर को बीकानेर, चूरू, झुंझुनंू, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिलों के सात-सात विद्यार्थियों के अन्तरराज्यीय शैक्षिक भ्रमण के लिए पंजाब के कपूरथला में भिजवाने के लिए 35 विद्यार्थियों का आवंटन किया गया है।
इनमें दसवीं कक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित प्रतिभाशाली छात्र-छात्राएं शामिल हैं। रमसा के अति. जिला परियोजना समन्वयक हेतराम सारण ने बताया कि 27 से 29 दिसम्बर तक विद्यार्थियों को कपूरथला, अमृतसर के एतिहासिक, शैक्षणिक एवं दर्शनीय स्थालों का भ्रमण करवाया जाएगा।
इस अवसर पर एसएसए के एडीपीसी भंवर लाल शर्मा भी मौजूद रहे। भ्रमण दल में रामावि बींझासर के प्रधानाध्यापक राजेन्द्र माकड़ को प्रभारी, उर्मिला, वरिष्ठ अध्यापक किशोर कुमार एवं जयसुख मंडा को विद्यार्थियों के साथ रवाना किया गया।
छात्राओं ने असमिया लोकनृत्य से समां बांधा
महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के सातवें दिन बुधवार को दिनेश गैरा ने यातायात के नियम, चिन्ह व सावधानियां से संबंधित जानकारियां दी। समापन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. एसके भनोत ने युवाशक्ति को अपनी ऊर्जा को पहचानने व उसे सकारात्मक व राष्ट्रनिर्माण में लगाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. उमाकांत गुप्ता ने की। डॉ. नरेश पंवार ने कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। छात्राओं ने असमिया लोकनृत्य बीहू प्रस्तुत किया।
अंतिम दिन विशेष योग-प्राणायाम का अभ्यास
जस्सूसर गेट स्थित विंग्स इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित सात दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर के अंतिम दिन बुधवार को विद्यार्थियों के लिए विशेष योग एवं प्राणायाम अभ्यास का आयोजन किया गया। जिसमें पतंजलि योगपीठ से प्रशिक्षित योगाचार्य दीपक शर्मा ने छात्र-छात्राओं को वैदिक मंत्रोचारण के साथ योगिंग-जोगिंग, सूर्यनमस्कार, ताड़ासन, पश्चिमोतासन, सर्वांगासन,
हलासन एवं स्मरण शक्ति ? तेज करने के लिए वृक्षासन, धु्रव आसन एवं अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करवाया। शिविर के समापन पर शाला के निदेशक नरोत्तम स्वामी ने कहा कि योग हमारी भारतीय प्राचीन ऋ र्षि-मुनियों की देन है। हमें दैनिक जीवन में योग को अपनाना चाहिए। इस मौके पर अनुप रंगा, प्रधानाध्यापिका ज्योति खत्री उपस्थित रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो