छात्रावास के चौकीदार व वार्डन के गैर जिम्मेदाराना रवैये से भड़के छात्र

dinesh swami

Publish: Dec, 07 2017 11:29:06 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
छात्रावास के चौकीदार व वार्डन के गैर जिम्मेदाराना रवैये से भड़के छात्र

वार्डन व चौकीदार के नदारद रहने पर छात्रों ने छात्रावास के ताला जड़ दिया और चौकीदार और वार्डन को हटाने की मांग पर अड़ गए।

श्रीकोलायत. कस्बे स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर छात्रावास पर वार्डन व चौकीदार के नदारद रहने पर बुधवार सुबह छात्रों ने छात्रावास के ताला जड़ दिया और चौकीदार और वार्डन को हटाने की मांग पर अड़ गए। इस दौरान समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

 

हालांकि स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने छात्रों से समझाइस का प्रयास किया लेकिन छात्र अपनी मांग पर अड़े रहे। बाद में उपखण्ड अधिकारी जयसिंह मेघवाल ने मौके पर पहुंचकर छात्रों से वार्ताकर ताला खुलवाया तथा समाज कल्याण के उपनिदेशक से वार्ताकर कार्यवाही का आदेश दिया।

 

डॉ. भीमराव अम्बेडकर के निर्वाण दिवस को लेकर एक दिन पूर्व मंगलवार शाम छात्रावास के छात्रों ने अम्बेडकर मूर्ति प्रांगण की सफाई करने का निर्णय लिया। सफाई के बाद जब वे छात्रावास पहुंचे तो छात्रावास वार्डन एवं चौकीदार नदाराद थे। इसको लेकर छात्रों ने सूचना चौकीदार को दी तो उसने अपने खेत आने की बात कही। देर रात तक छात्र छात्रावास के प्रांगण में रहे और देर रात को चाबी लाने पर छात्र कमरों में चले गए।

 

बुधवार को परिजनों को सूचना मिली तो वे भी छात्रावास पहुंच गए। तब बीकानेर से आए समाज कल्याण के प्रशिक्षु आरएएस नरेश राजपुरोहित ने छात्रों से वार्ता करने की कोशिश की लेकिन छात्रों ने उपनिदेशक के आने के बाद ही वार्ता करने की बात कही।

 

सूचना मिलने पर उपनिदेशक के.एल. पंवार पहुंचे और तुरन्त प्रभाव से चौकीदार भंवर मेघवाल को एपीओ और वार्डन को निलम्बित के आदेश देकर बीकानेर कार्यालय पर सूचना देने को कहा है। इस दौरान कस्बे के पन्नाराम पंवार, पंचायत समिति सदस्य जीवणराम सुम्बरा सहित बड़ी तादाद में छात्र व परिजन मौके पर मौजूद थे।

 

नाममात्र का नामांकन
जिले में संचालित समाज कल्याण छात्रावासों में प्रस्तावित सीट जल्द ही भर जाती है लेकिन सुविधाओं एवं वार्डन के गैरजिम्मेदाराना रवैये के चलते इस छात्रावास में जिले में ही नहीं सम्पूर्ण संभाग की सबसे कम संख्या है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned