विद्यार्थी दस - दस चैनलो पर देख सकेंगे शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

bikaner news - Students will be able to watch education philosophy program on ten channels

By: Jaibhagwan Upadhyay

Published: 23 Jun 2021, 10:42 PM IST

पहली से बारहवीं तक रोजाना होंगे प्रसारित

चंद्र प्रकाश ओझा

बीकानेर
शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में सभी विद्यार्थियों के लिए घर पर रहकर कक्षा शिक्षण की तर्ज पर अध्ययन करने की महती योजना को दूरदर्शन के साथ मिलकर शुरू किया हैं।

अगर इस साल भी कोरोना संकट बरकरार रहता है तो भी सभी विद्यार्थी घर पर रहकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है। कोरोना काल ने जहां आन लाइन शिक्षण के रास्ते खोले है तो जिन विद्यार्थियों के पास एंड्राइड फोन नहीं है उनके लिए विभाग ने शिक्षा दर्शन के माध्यम से पढ़ाई जारी रखने का मार्ग प्रशस्त किया है।

इसके लिए विभाग ने न केवल दस दस चैनलों पर पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम को प्रसारित करने के इंतजाम किए है बल्कि हर कक्षा के लिए प्रसारित होने वाले कार्यक्रम की रूप रेखा भी निर्धारित कर दी है। शिक्षा दर्शन कार्यक्रम में कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षावार पाठ्यक्रम आधारित दृश्य श्रव्य पाठों के प्रसारण की व्यवस्था की है।

दूरदर्शन राजस्थान पर प्रसारित होने वाले शिक्षा दर्शन कार्यक्रम में रोजाना दोपहर १२.३० बजे से २.३० बजे तक तथा पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ३ बजे से ४.१५ बजे तक प्रसारित किया जाएगा जिसे हर कक्षा के विद्यार्थी घर बैठे देख सकेंगे। इस कार्यक्रम का प्रसारण समय भी वर्तमान में स्कूलों के समय को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया गया है ताकि हर विद्यार्थी स्कूल समय के बाद देख सकें और अगर इस महामारी की वजह से कक्षा शिक्षण शुरू नहीं हो सके तो भी विद्यार्थी घर पर रहकर कक्षा शिक्षण की तरह अध्ययन कर सकें।

टॉपिक वाइज होंगे कार्यक्रम

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम में हर कक्षा के पाठ्यक्रम अनुसार हर विषय के टॉपिक वार शिक्षण सामग्री तैयार की गई है जिसे निर्धारित समय पर दूरदर्शन पर अपनी कक्षा के अनुसार प्रसारित होने वाले कार्यक्रम विद्यार्थी देख और समझ सकेंगे।

इन चैनलों पर प्रसारित होंगे शिक्षा दर्शन के कार्यक्रम

जिन चैनलों पर सभी कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा दर्शन कार्यक्रम प्रसारित होंगे उनमें दूरदर्शन के अलावा ये कार्यक्रम निशुल्क डिश डीटीएच, डिश टीवी , आईपी टीवी, एयरटेल डीआईजी टीवी, सिटी केबल, विडियोकॉन, डेन केबल , रिलाइंस डीआई जी टीवी, सन टीवी और टाटा स्काई पर भी देखे जा सकेंगे। विद्यार्थी अपने क्षेत्र में आने वाले इनमें से किसी भी चैनल पर देख सकेंगे।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned