scriptआरटीडीसी भवन में संचालित होगा उप तहसील कार्यालय | Sub Tehsil office will be operated in RTDC building | Patrika News

आरटीडीसी भवन में संचालित होगा उप तहसील कार्यालय

locationबीकानेरPublished: Jun 17, 2021 08:09:01 pm

Submitted by:

Atul Acharya

आरटीडीसी भवन में संचालित होगा उप तहसील कार्यालय

आरटीडीसी भवन में संचालित होगा उप तहसील कार्यालय

आरटीडीसी भवन में संचालित होगा उप तहसील कार्यालय

नंदकिशोर शर्मा

देशनोक. कस्बे में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 39 साल पूर्व बने भवन कई बार चर्चा रहा है। यहां रेलवे फाटक के पास आरटीडीसी भवन के नाम से जाने वाले यह भवन अकाल राहत कार्य के तहत बनाया गया था। इसे कभी होटल के रूप में, कभी धर्मशाला, कभी रैनबसेरा तो कभी समाज कल्याण विभाग को दिया गया। अब यह भवन उपतहसील के काम आएगा।
कस्बे में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने आरटीडीसी भवन में अब उप तहसील कार्यालय संचालित होगा। यह भवन उपतहसील के अनुकूल बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार यह भवन वर्ष 1982 में तत्कालीन जिला कलक्टर आरके मीणा ने अकाल राहत कार्य के तहत बनवाया था। इसे बाद में आरटीडीसी को सुपुर्द किया गया। आरटीडीसी द्वारा इसमें होटल संचालित किया गया लेकिन वाणिज्य कार्य का औचित्य पूर्ण नहीं होने व घाटा लगने पर आरटीडीसी ने यह भवन छोड़ दिया। बाद में जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 1995 से 2005 तक यह भवन करणी मंदिर निजी प्रन्यास को सुपुर्द किया जो नो लॉस नो प्रॉफिट पर 10 साल के लिए दिया गया। मंदिर द्वारा इसे करणी यात्रीका निवास यात्रियों के ठहरने के लिए काम में लिया गया। वर्ष 2005 के बाद मंदिर प्रन्यास द्वारा यह भवन जिला प्रशासन को सुपुर्द कर दिया गया। इसके बाद यह भवन नगर पालिका देशनोक को सुपुर्द किया गया और इसमें नगर पालिका ने रैन बसेरा शुरू किया गया लेकिन पालिका द्वारा इस सही देखरेख नहीं करने के कारण यह भवन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद प्रशासन द्वारा यह भवन समाज कल्याण विभाग को सुपुर्द किया गया जिसमें विभाग ने कोई कार्य नहीं किया। अब यह भवन उपतहसील कार्यायल के काम में आ सकता है। इसको लेकर प्रयास किए जा रहे हैं।
इनका कहना है
इस भवन में ही उप तहसील बनेगी। इस संबंध में देशनोक पालिका ने जिला प्रशासन द्वारा मांगी कार्रवाई पूरी कर भेज दी है। अब जिला प्रशासन यह कार्य पीडब्ल्यूडी से करवाएं अथवा नगरपालिका को मरम्मत के लिए कहे।
ओमप्रकाश मूंधड़ा, नगरपालिका अध्यक्ष, देशनोक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो