किसान समृद्ध होंगे तो शहरों में पैदा होंगे रोजगार

किसान समृद्ध होंगे तो शहरों में पैदा होंगे रोजगार

dinesh swami | Publish: Mar, 17 2019 06:52:32 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

-बीकानेर जिले में पांच जगह चेंजमेकर्स-वॉलांटियर्स की चुनाव पर चर्चा

बीकानेर लोकसभा क्षेत्र: कुल बैठकें-५, जनभागीदारी-१२५ लोग

बीकानेर. राजनीति में स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाने के लिए चल रही पत्रिका की मुहिम चेंजमेकर्स से जुड़े लोगों की जिले में बीकानेर, खाजूवाला, नोखा, श्रीडूंगरगढ़, श्रीकोलायत में बैठकें हुई। इनमें आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान अच्छे उम्मीदवार का चयन करने, क्षेत्र के हालात और प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई।लोगों ने कहा कि कृषि आधारित और बारानी भूमि वाला इलाका होने के चलते बीकानेर जिले की पूरी अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। किसान की एमएसपी पर पूरी फसल की खरीद सुनिश्चित हो और बरानी कृषि भूमि का शतप्रतिशत जोखिम सरकार बीमा के माध्यम से उठाए। यहां ग्राम स्मृद्ध होंगे तो शहरों में व्यापार चलेंगे और रोजगार पैदा होंगे।

 

 

नोखा क्षेत्र में मोठ का बड़ा उत्पादक होने के नाते मोठ को अनाज की श्रेणी में शामिल करने की मांग उठी। कोलायत और खाजूवाला में अनूपगढ़ से जोडऩे वाली रेल लाइन के सर्वे के बाद आगे कार्रवाई नहीं बढऩे का मुद्दा उठाया गया। बीकानेर में हवाई और रेल सेवा के विस्तार, ड्राई बंदरगाह विकसित करने, राजस्थानी को भाषा की माध्यता देने सहित तमाम मुद्दे उभर कर सामने आए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned