25 मई से नौ दिन धूप के रहेंगे तीखे तेवर

Atul Acharya | Publish: May, 21 2019 10:07:16 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. नौतपा में तपेगी धरती, देश में 25 मई से नौ दिन तक सूर्य की किरणों धरती पर सीधी पडऩे से भीषण गर्मी रहेगी।

 

बीकानेर. देश में 25 मई से नौ दिन तक सूर्य की किरणों धरती पर सीधी पडऩे से भीषण गर्मी रहेगी। 25 मई से 3 जून तक नौतपा यानी तपनकाल रहेगा। इस दौरान भीषण गर्मी रह सकती है। इन नौ दिनों में सूर्य अपने प्रचंड रूप में रहता है। इन दिनों सूर्य पृथ्वी के नजदीक रहता है, जिससे तीखी किरणों से धरती पर तेज गर्मी रहती है। गर्मी में पृथ्वी के सभी जीव विचलित हो जाते है।

 

ज्योतिषाचार्य पं. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि 25 मई को सुबह 10:14 बजे सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आ जाएगा। यहां से नौ दिन तक रोहिणी तपनकाल शुरू हो जाएगा। यह यहां ३ जून को रात 12:04 बजे तक रहेगा। इसके बाद ८ जून को शाम ६:११ बजे सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में आने से हवा चलनी शुरू हो जाएगी। श्रीमाली ने बताया कि तपनकाल के दौरान सूर्य की पूजा करके दान-पुण्य करना चाहिए।

 

सुबह तेज गर्मी, दोपहर में फुहार

 

अंचल में सोमवार सुबह तेज धूप से गर्मी रही, लेकिन दोपहर बाद घने बादल छाने से मौसम सुहाना हो गया। शाम करीब ४ बजे शहर के कई क्षेत्रों में फुहारें भी गिरी। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव आया है। अगले दो दिनों में इसी तरह का मौसम रहेगा। बादलों की आवाजाही के साथ बारिश भी हो सकती है। शहर में सुबह सूरज की तपिश तेज रही। बाद में तेज धूप के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। दोपहर दो बजे तक तेज गर्मी रही। इससे पारा ४० डिग्री के पार पहुंच गया। बाद में मौसम में बदलाव आया और बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। कई क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश से शहरवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली। शहर का अधिकतम तापमान ४०.७ डिग्री व न्यूनतम तापमान २८.५ डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned