कोविड-19 के मरीजों के लिए सुपर स्पेशयलिटी सेंटर तैयार

सेंटर में 30 बैड व 25 वेंटीलेटर की व्यवस्था
जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण

By: Jaiprakash

Published: 08 Apr 2020, 12:09 AM IST

बीकानेर। कोविड-19 के संक्रमित मरीजों को संख्या बढऩे पर उन्हें एसपी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध पीबीएम अस्पताल के सुपर स्पेशयलिटी सेंटर में रखा जाएगा। यहां ३० बैड और २५ वेंटीलेटर की व्यवस्था है। २१० बैड के इस सेंटर का मंगलवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मरीजों को सेंटर की तीसरी मंजिल पर रखा जाएगा। फिलहाल मरीज डी वार्ड के आइसीयू में भर्ती हो रहे हैं। मरीजों की संख्या बढऩे पर उन्हें सुपर स्पेशलयिटी सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा।


व्यवस्थाएं देखी, तैयार रहे कॉलेज प्रशासन
कलक्टर ने सुपर स्पेशयलिटी सेंटर के सभी कक्षों का मुआयना किया। यहां बैड, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, सुरक्षा, पानी व बिजली की व्यवस्थ का जायजा लिया। यहां स्वचालित ऑक्सीजन प्लांट को भी देखा। कॉलेज व अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि सभी व्यवस्था दुरुस्त करवा ली जाए। जरूरत पडऩे पर काम ली जाएगी। जरूरत के समय कमियां पाई गई तो बर्दाश्त नहीं होगा।

ऐसे करेंगे व्यवस्था
मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. शैतानसिंह राठौड़ ने बताया कि सेंटर में २१० बैड की व्यवस्था है। कम गंभीर रोगियों को दो और तीन मंजिल पर रखा जाएगा। मरीजों की कैटेगरी से उन्हें रखा जाएगा। इसके लिए चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ को पूरी तरह से प्रशिक्षित कर दिया गया है।

गंभीर रोगियों के लिए होगी अलग व्यवस्था
डॉ. राठौड़ ने बताया कि गंभीर रोगियों के लिए सेंटर की चौथी मंजिल पर व्यवस्था की गई है। इस मंजिल पर केवल चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ का ही प्रवेश रहेगा ताकि कोई अन्य व्यक्ति स्टाफ व आईसीयू वाले मरीजों के संपर्क में नहीं आए। इस विंग में आने और जाने के लिए दो अलग-अलग लिफ्ट की व्यवस्था रहेगी। आने वाले में संक्रमितों को प्रवेश दिया जाएगा। ठीक होकर घर जाने वालों को दूसरी लिफ्ट से भेजेंगे ताकि वह फिर से संक्रमित न हो। निरीक्षण के दौरान कलक्टर के साथ प्राचार्य डॉ. राठौड़ के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा, सेंटर प्रभारी डॉ. गिरीश प्रभाकर, डॉ. अभिषेक क्वात्रा थे।

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned