जीवन रक्षा मिशन शुरू, प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कर रहे प्रेरित

जीवन रक्षा मिशन शुरू किया है। पहले दिन तीन व्यक्तियों और रविवार को भी व्यक्तियों ने स्वैच्छा से प्लाज्मा डोनेट किया।

By: Jaiprakash

Published: 15 Sep 2020, 11:04 AM IST

बीकानेर। कोरोना से ठीक हुए व्यक्तियों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करने एवं उन्हें घर से ब्लड बैंक तक लाने का बीड़ा रोट्रेक्ट क्लब की ओर से उठाया गया है। बकायदा इसके लिए उन्होंने शनिवार से एक जीवन रक्षा मिशन शुरू किया है। पहले दिन तीन व्यक्तियों और रविवार को भी व्यक्तियों ने स्वैच्छा से प्लाज्मा डोनेट किया।

प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्तियों को पीबीएम अस्पताल की ब्लड बैंक में सम्मानित किया गया। रोट्रेक्ट क्लब की ओर से चलाए गए मिशन जीवन रक्षा के तहत सुनील गहलोत, कुंज बिहारी पुरोहित और भुवनेश सेवग ने प्लाज्मा डोनेट किया गया। तीनों ही प्लाज्मा डॉनेटर को मनोचिकित्सक डॉक्टर सिद्धार्थ असवाल, उप निदेशक जनसंपर्क विकास हर्ष तथा मिशन जीवन रक्षा के अध्यक्ष गौरव मूंधड़ा व क्लब के संयोजक योगी बागड़ी ने प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। रोट्रेक्ट क्लब के गौरव मूंधड़ां ने बताया कि कोरोना की जंग जीत चुके लोगों से संपर्क कर आमजन के जीवन को बचाने के लिए आकर प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोई भी कोविड संक्रमित व्यक्ति प्लाज्मा के कारण परेशानी में नहीं आए। जिला प्रशासन के सहयोग से प्रारंभ किया गया यह कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा और यह प्रयास रहेगा कि किसी भी स्थिति में पीबीएम अस्पताल के ब्लड बैंक में प्लाज्मा की कमी ना हो पाए।


तीन महिलाएं ने किया प्लाज्मा डोनेट
रोट्रेक्ट क्लब के प्रेरित करने पर तीन महिलाएं भी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए पहुंची। चिकित्सकों की टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण किया तब पता चला कि वह तीनों गर्भवती थी। ऐसे में स्वास्थ्य की दृष्टि से प्लाज्मा लेना उचित नहीं था लेकिन महिलाओं ने फिर भी प्लाज्मा डोनेट करने की इच्छा जताई। तब चिकित्सकों ने उन्हें समझाया।

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned