scriptथाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर तक पहुंचा बीकानेरी छत्ते का स्वाद, 165 से भी अधिक फ्लेवर, कीमत सिर्फ 20 रूपए | taste of Bikaneri ice ball reached abroad more than 165 flavors bikaneri chhatta | Patrika News
बीकानेर

थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर तक पहुंचा बीकानेरी छत्ते का स्वाद, 165 से भी अधिक फ्लेवर, कीमत सिर्फ 20 रूपए

Bikaner News : गर्मी का मौसम आते ही छत्ता यानी बर्फ का गोला डिमांड में आ जाता है। शाम ढलने के साथ ही छत्ते के शौकीनों की भीड़ उमड़ने लगती है। बाजार में छत्ता के शौकीनों का आलम यह रहता है कि देर रात तक लोग छत्ते की दुकानों-रेहडियों पर मंडराते रहते हैं।

बीकानेरMay 28, 2024 / 02:24 pm

Kirti Verma

Bikaner News : गर्मी का मौसम आते ही छत्ता यानी बर्फ का गोला डिमांड में आ जाता है। शाम ढलने के साथ ही छत्ते के शौकीनों की भीड़ उमड़ने लगती है। बाजार में छत्ता के शौकीनों का आलम यह रहता है कि देर रात तक लोग छत्ते की दुकानों-रेहडियों पर मंडराते रहते हैं। आसपास वाहनों की कतारें सड़क के दोनों तरफ लग जाती हैं। कभी गली-गली बिकने वाला यह छत्ता विदेशों तक अपने जायके के चलते पहुंच बना चुका है। कभी दो या तीन फ्लेवर में बिकने वाले छत्ते में अब 150 से अधिक फ्लेवर उपलब्ध हैं। यह संख्या और बढ़ने का अनुमान है।
कभी गली-गली घूम कर बेचते थे
गंगाशहर निवासी भंवरलाल रांकावत बताते हैं कि 50 साल पहले दादा बाबा टालदास गंगाशहर, भीनासर व किसमीदेसर की गलियों में हाथ गाड़े पर बर्फ और शरबत ले जाकर छत्ते बेचते थे। इसके बाद पिता सुंदरलाल ने छत्ते बेचने का काम संभाला। अब बड़ी दुकान खोल कर छत्ता बेचते हैं। इसमें भी हर बार नयापन क्या हो सकता है, इसके बारे में विचार-विमर्श चलता रहता है। छत्ता विक्रेता राजू की चौथी पीढ़ी इस काम में है। दादा से शुरू हुए काम को पिता ने संभाला। फिर तीन भाइयों ने तथा अब पुत्र भी इस काम को संभाल रहा है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस डॉक्टर ने तैयार की ICC टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, भारतीय क्रिकेट बोर्ड को लिखा पत्र

165 से अधिक फ्लेवर
जस्सूसर गेट स्थित छत्ता संचालक पप्पू भाई ने बताया कि आज छत्ते में डालने वाले शरबत के फ्लेवर की संख्या भी 165 से अधिक तक पहुंच गई है। चॉकलेट, कीवी, केवड़ा, बटर स्कॉच, अमरूद, कोकोनट, मैंगोबाइट, सौंफ, इमली, कोल्ड कॉफी, पिस्ता, एप्पल, रेडचिली, जैसे फ्लेवर खासे लोकप्रिय हो रहे हैं। वर्तमान में छत्ते की कीमत 20 से 80 रुपए तक है। छत्ते के लिए शरबत स्वयं बनाते हैं, ताकि ओरिजिनल फ्लेवर का टेस्ट बना रहे। उन्होंने बताया कि छत्ते में डालने के लिए रबड़ी भी घर में ही तैयार करते हैं।
कई देशों में आ रहा पसंद
अशोक रांकावत बताते हैं कि शाम को पांच बजे से लेकर रात 12 बजे तक छत्ता खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। विदेशों में आयोजित होने वाली शादियों में भी ऑर्डर रहते हैं। अब तक चीन, नेपाल, भूटान, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, हांगकांग, दुबई जैसे देशों में प्रवासी राजस्थानियों के शादी समारोह और उत्सवों में छत्ता अपना स्वाद पहुंचा चुका है। देश में लगभग सभी बड़े शहरों में प्रवासी राजस्थानियों के कार्यक्रमों में स्वादिष्ट छत्ता मौजूद रहता है।

Hindi News/ Bikaner / थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर तक पहुंचा बीकानेरी छत्ते का स्वाद, 165 से भी अधिक फ्लेवर, कीमत सिर्फ 20 रूपए

ट्रेंडिंग वीडियो