शिक्षकों को स्कूल पहुंचने के लिए करनी होगी मशक्कत

bikaner news_govt teacher news: परिचय पत्र भी नहीं बने, पास बनना भी मुश्किल

By: dinesh swami

Published: 10 Jul 2020, 06:40 AM IST

बीकानेर.

जिला प्रशासन ने शहर के अंदरूनी क्षेत्रों में कफ्र्यू लगा दिया है। अब कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों के शिक्षक असमंजस में हैं कि वे स्कूलों में कैसे पहुंचेंगे। इसकी वजह यह है कि 8-10 महीने पूर्व शिक्षकों के परिचय पत्र बनने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। शिक्षकों के पास परिचय पत्र नहीं होने से उन्हें कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों से निकलने में परेशानी आ सकती है।

प्रशासन के निर्देश हैं कि अति आवश्यक सेवाओं के लिए एरिया मजिस्ट्रेट और सम्बन्धित क्षेत्र के थानाधिकारी पास जारी करेंगे। स्कूल अति आवश्यक सेवाओं में नहीं आते, ऐसे में शिक्षकों को पास नहीं मिल पाएंगे। गुरुवार को दिनभर शिक्षक इसी उहापोह में रहे कि शुक्रवार से वे पदस्थापन पर स्थान पर कैसे पहुंच पाएंगे। उनका कहना था कि बिना परिचय पत्र के पास नहीं बनेंगे और पास के बिना पुलिस उन्हें निकलने नहीं देगी। जो शिक्षक बसों या निजी वाहनों से स्कूल जाते हैं, उन्हें कफ्र्यू क्षेत्र से निकलने में परेशानी होगी। शिक्षकों को टैक्सियां मिलने में परेशानी होगी।

कई शिक्षक संगठनों ने जिला कलक्टर को दिए ज्ञापन

विभिन्न शिक्षक संगठनों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर शिक्षकों की समस्या का समाधान करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिले में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिक्षकों को घर से काम करने की अनुमति दी जाए। इनमें शिक्षक संघ राष्ट्रीय, शिक्षक संघ शेखावत, शिक्षक संघ प्रगतिशील, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ एलीमेंट्री एंड सेकेंडरी टीचर्स आदि शामिल हैं।

उचित आदेश जारी करें
जिला प्रशासन को कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में रहने वाले शिक्षकों के बारे में उचित आदेश जारी करने चाहिए, ताकि उन्हें पुलिस परेशान न करें। उन्हें 31 जुलाई तक घर से काम करने की छूट दी जाए, ताकि संक्रमण फैलने की आशंका नहीं रहे।

-रवि आचार्य, प्रदेश मंत्री, शिक्षक संघ राष्ट्रीय

शिक्षकों को होगी परेशानी

शिक्षकों के परिचय पत्र नहीं बने हैं। कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों से बिना परिचय पत्र के कैसे निकलेंगे तथा अपने कार्यस्थल पर कैसे पहुंचेंगे, इस पर कोई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं होने से शिक्षकों को परेशानी होगी।

-ओम आचार्य, प्रदेश महामंत्री, शिक्षक संघ प्रगतिशील

प्रशासन को बताया है
जिला प्रशासन को इस बारे में बताया गया है। उच्चाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस बारे में जैसे ही कोई निर्देश मिलेंगे, उसी अनुसार आदेश जारी किए जाएंगे।

-राजकुमार शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, बीकानेर

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned