विद्यालय समय में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे शिक्षक

विद्यालय समय में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे शिक्षक

Atul Acharya | Updated: 18 Jul 2019, 12:51:05 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

bikaner news- संयुक्त निदेशक ने जारी किए आदेश, संस्था प्रधान कार्यालय में होंगे जमा

 

बीकानेर. अब सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों के शिक्षक स्कूल समय में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगर कोई शिक्षक स्कूल समय में मोबाइल का इस्तेमाल करता पाया गया तो उसके व सबंधित संस्था प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बीकानेर मंडल की स्कूल शिक्षा संयुक्त निदेशक देवलता ने बुधवार को मंडल के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अधीनस्थ सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के मोबाइल उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। हालांकि इससे पूर्व भी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से मोबाइल पर प्रतिबंध के आदेश जारी हो चुके हैं, लेकिन
उन आदेशों की पालना नहीं हो पा रही थी।

 


संयुक्त निदेशक (स्कूल शिक्षा) की ओर से जारी निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि भविष्य में निरीक्षण के दौरान अगर कोई शिक्षक मोबाइल का स्कूल समय में प्रयोग करते पाया गया तो न केवल संबधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, बल्कि संस्था प्रधान के खिलाफ भी कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

 

 

जमा कराने होंगे

शिक्षकों के मोबाइल स्कूल समय में कार्यालय में जमा रहेंगे। मंडल संयुक्त निदेशक ने कहा है कि अक्सर शिक्षक कक्षाओं में मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित होती है। इसलिए कोई भी शिक्षक भविष्य में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेगा। इन आदेशों की पालना सख्ती से किए जाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारियों व संस्था प्रधानों को दिए गए हैं।

 

 

अब मिड-डे मील योजना में लगेंगे मशीन विद मैन

बीकानेर. मिड-डे मील योजना का काम करने के लिए ब्लॉक मुख्यालयों पर अब मशीन विद मैन लगाए जाएंगे।चालू शिक्षा सत्र से इस योजना मद से इसका खर्च वहन किया जाएगा। इससे पहले राज्य मद से खर्च वहन किया जाता रहा है। पहले से कार्यरत मशीन विद मैन से नए प्रावधानों के तहत अनुबंध किए जा सकते हैं। मिड-डे मील आयुक्तालय के आदेशों में कहा गया है कि पोषाहार का काम करने, उनसे संबधित रिकॉर्ड संधारण करने के लिए कम्प्यूटर सहित एक संविदाकर्मी हर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में संविदा पर रखा जाएगा। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राज्य मद से मशीन विद मैन की राशि आहरित नहीं कर सकेंगे। पूर्व में लगे मशीन विद मैन की सेवाएं समाप्त की जाएंगी।

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned