scriptतकनीकी विश्वविद्यालय को रजिस्ट्रार की नियुक्ति के बाद कुलपति का इंतजार | Technical University bikaner | Patrika News

तकनीकी विश्वविद्यालय को रजिस्ट्रार की नियुक्ति के बाद कुलपति का इंतजार

locationबीकानेरPublished: Oct 06, 2017 08:54:22 am

विश्वविद्यालय को पूरी तरह से स्थापित करने के लिए कुलपति की नियुक्ति जरूरी है।

Technical University
बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के लिए रजिस्ट्रार एम एल चौहान की नियुक्ति के बाद अब कुलपति की नियुक्ति का इंतजार है। इस विश्वविद्यालय को पूरी तरह से स्थापित करने के लिए कुलपति की नियुक्ति जरूरी है। जब तक कुलपति की नियुक्ति नहीं होगी तब तक किसी भी तरह के आदेश व कामकाज शुरू नहीं हो पाएगा।
विदित है कि तकनीकी विश्वविद्यालय पिछली कांग्रेस सरकार ने अपने बजट में घोषणा की थी। इसके बाद करीब छह माह तक चलने के बाद वापिस बंद हो गई। इसके बाद बीकानेरवासियों ने आंदोलन किया तो इस वर्ष बजट सत्र में इसकी फिर से घोषणा की गई।
इस साल अप्रेल में विधानसभा में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय अधिनियम एक्ट पास कर दिया गया था।एक्ट पास होने के बाद अब नियुक्ति की जा रही है। वहीं अब रजिस्ट्रार द्वारा विश्वविद्यालय की कानूनी प्रक्रिया व ऑफिस सेटअप की कार्रवाई की जाएगी। सरकार द्वारा नए सत्र से विश्वविद्यालय शुरू करने की बात कही थी, लेकिन नया सत्र शुरू होने के बाद अब तक कुलपति की नियुक्ति नहीं हो पाई है।
कृषि विज्ञान मेला आज से
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत शुक्रवार को प्रात: 10 बजे वेटरनरी कॉलेज छात्रावास मैदान में जिला स्तरीय कृषि एवं पशु विज्ञान मेले का उदघाटन करेंगे। यह मेला वेटरनरी विश्वविद्यालय और उपनिदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक आत्मा द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। मेले में किसानों की प्रदर्शनी भी लगेगी। समारोह की अध्यक्षता कुलपति प्रो. बी.आर. छीपा करेंगे। राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. जे.पी. सिंघल विशिष्ट अतिथि होंगे।
सीईटी को मिली तीन साल की संबद्धता
राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा की ओर से सीईटी को तीन साल की संबंद्धता मिल गई है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस के बंसल ने बताया कि निर्धारित मानदण्डों के तहत क्यूआईवी इंडेक्स की विभिन्न मानकों के आधार पर राजस्थान सरकार के केवल दो ही महाविद्यालय यथा
अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बीकानेर तथा एमएलवीटी भीलवाड़ा को ही आरटीयू कोटा के मानकों के अनुसार ही उच्च गुणवत्ता के उपकरण एवं अन्य संसाधन के आधार पर तीन का एफिलेशन दिया गया है जो कि महाविद्यालय का अपने आप में गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना प्रदर्शित करता है। इसके लिए महाविद्यालय को आरटीयू कोटा के द्वारा भेजा गया आदेश प्राप्त हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो