scriptThe city was divided into two parts by rail | रेलमार्ग से शहर दो भागों में विभाजित | Patrika News

रेलमार्ग से शहर दो भागों में विभाजित

विकट समस्या: रेलवे फाटकों के जाम में दिनभर फंसे रहते लोग
दिन में 38 बार प्रभावित होता यातायात

बीकानेर

Published: April 14, 2022 05:26:01 pm

लूणकरनसर. कस्बे के बीच से गुजर रहा उत्तर-पश्चिम रेलवे का लालगढ़-भटिण्डा रेलमार्ग जहां इलाके के लोगों को रेल यातायात की सुविधाएं प्रदान कर रहा है। वही रेलमार्ग से लूणकरनसर शहर दो भागों में विभाजित होने से रेलवे फाटकों पर दिनभर जाम के हालात से दुविधाएं भी कम नहीं है। इस रेलमार्ग से रोजाना करीब तीन दर्जन से अधिक गाडिय़ां चलने से रेल फाटकों पर दिनभर जाम लगे रहना आमजन के लिए परेशानी बना है।
रेलमार्ग से शहर दो भागों में विभाजित
रेलमार्ग से शहर दो भागों में विभाजित

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-62 के समानान्तर गुजर रहे रेलमार्ग से कस्बा दो भागों में बंट रहा है तथा लूणकरनसर के रेलवे स्टेशन के लिए दो रेल फाटक बने है। इस रेलमार्ग से गुजरने वाली 14 गाडिय़ों का रोजाना ठहराव होता है तथा चार गाडिय़ों का साप्ताहिक के हिसाब से निर्धारित दिन को रुकती है। वही आधा दर्जन गाडिय़ों का स्टेशन पर ठहराव नहीं है। इसके अलावा दिनभर में एक दर्जन के मालगाडिय़ों का आवागमन रहता है। ऐसे हिसाब से रोजाना 24 घण्टे में 38 से 40 बार रेलमार्ग पर गाडिय़ों के संचालन से फाटक बंद होने से जाम लगता है।

जाम से दिनभर परेशान
रेलमार्ग की वजह से पटरियों के दक्षिण दिशा में लूणकरनसर कस्बा, पूरा बाजार, अनाज मण्डी, बैंक, डाकघर, सरकारी व निजी शिक्षण संस्थाएं है। वही दूसरी तरफ उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, तहसील, पंचायत समिति, दूध डेयरियां, पुलिस थाना, सरकारी महाविद्यालय, विद्युत निगम कार्यालय, जलदाय विभाग कार्यालय, पेट्रोल पम्प, मिस्त्री मार्केट समेत दो दर्जन से धार्मिक, सामाजिक व अन्य संगठन से जुड़े स्थल मौजूद है। इसके अलावा तहसील के तकरीबन सैकड़ों गांवों के लोगों का आवागमन भी इन फाटकों से होता है। इससे इन रेल फाटकों से दिनभर गुजरने वाले लोगों की रेलम-पेल रहती है। ऐसी स्थिति में दिनभर जाम से हर थोड़ी देर में फाटकों पर दोनों तरफ सैकड़ों वाहनों की कतारें लग जाती है। वही फाटक खुलने के बाद 10-15 मिनट तक यातायात सामान्य होने में वक्त लगता है। इतनी देर में कई बार दूसरी गाड़ी या मालगाड़ी आ जाती है। ऐसे हालात में रेलवे फाटकों से लगने वाले जाम से होने वाली परेशानी का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

राजमार्ग पर यातायात प्रभावित
यहां रोझां चौराहे के रेलवे फाटक पर यातायात का अधिक दबाव होने से कई बार आधा किलोमीटर से अधिक वाहनों की कतार लग जाती है। इससे कई बार राजमार्ग-62 पर भी यातायात प्रभावित रहता है।
ऐसे में जाम खुलने से वाहन चालकों के जल्दी निकलने के चक्कर में हादसे भी हो जाते है। रेलवे फाटक पर हर घण्टे जाम के चलते वाहन चालक ज्यादा परेशान होते है। कई बार फाटक बंद होते वक्त चालक वाहन को भगाते है। ऐसी स्थिति में साल में दो-चार बार फाटक के बैरियर भी तोडऩे की घटनाएं हो रही है।

ओवरब्रिज से समाधान
यहां के रेलवे फाटकों पर लगने वाले जाम की समस्या से निजात के लिए रेलवे ओवरब्रिज का मुद्दा राजनैतिक दलों, समााजिक व व्यापारिक संगठनों से जुड़े लोग अरसे से उठा रहे है। रेलवे के महाप्रबन्धक समेत अन्य अधिकारियों के दौरे में हर बार रेलवे फाटकों के जाम का मुद्दा छाया रहता है।

रेलवे अण्डरब्रिज से मिल रही राहत
गत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में लूणकरनसर कस्बे के रेलवे फाटक के जाम से राहत दिलाने के लिए वर्ष 2013 में तत्कालीन गृह राज्य एवं यातायात मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने अपने प्रयासों से महानरेगा योजना में अण्डरब्रिज का निर्माण करवाया गया। वर्तमान में आपातकालीन स्थिति में अण्डरब्रिज मददगार साबित हो रहा है। लेकिन रेल फाटकों के जाम की परेशानी अभी भी बनी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.