शहर को मिलेगा तीसरा अग्निशमन केन्द्र

44 लाख रुपए की आएगी लागत, चार माह में बनकर होगा तैयार

By: Vimal

Updated: 12 Jan 2021, 11:36 AM IST

बीकानेर. शहर को जल्द तीसरा अग्निशमन केन्द्र मिलेगा। इस केन्द्र में चौबीसो घंटे दो अग्निशमन वाहन तैनात रहेंगे। शिववैली में बनने वाले इस केन्द्र पर 44 . 16 लाख रुपए की लागत आएगी। सोमवार को इस केन्द्र के निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास हुआ। इस अग्निशमन केन्द्र के निर्माण के लिए टेण्डर प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्यादेश जारी हो चुके है। इसमें वाहनों के लिए आरसीसी शैड, वाटर टैंक, ट्यूबवैल, कंट्रोल रूम, स्टाफ रूम और शौचालय का निर्माण होगा। लम्बे समय से शहर में तीसरे अग्निशमन केन्द्र की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

स्थान उपलब्ध होने के कारण यह नहीं पा रहा था। शिववैली क्षेत्र में इसके बनने से गंगाशहर, भीनासर, नोखा रोड, गोपेश्वर बस्ती, घडसीसर, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र सहित शहर के मुख्य बाजारों, पवनपुरी, सुदर्शना नगर, डुप्लेक्स कॉलोनी,स्टेशन रोड पीबीएम अस्पताल और इसके आस पास के क्षेत्रों सहित पुराने शहर के बाजारों और क्षेत्रों में आगजनी की घटना होने पर तुरन्त अग्निशमन वाहन पहुंच सकेंगे।

 

अब सूखे कचरे का होगा निस्तारण
शहर के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिदिन संग्रहित किए जा रहे सूखे कचरे का पृथक्कीकरण होगा। इसके लिए बल्लभ गार्डन क्षेत्र में कचरा निस्तारण केन्द्र बनेगा। इस केन्द्र के निर्माण पर 95 लाख रुपए की लागत आएगी। छह माह में बनकर तैयार होगा। यहां सूखे कचरे के साथ आने वाले प्लास्टिक, इलेक्ट्रिक सामान, काच की बोतलों, पॉलीथीन की थैलियां, विभिन्न प्रकार की धातुओं से बने सामान, कागज, गत्ता आदि रिसाईकिल होने वाले कचरे को अलग किया जाएगा। प्रथम चरण में कचरा निस्तारण केन्द्र की बिल्डिंग, शैड आदि तैयार होंगे। दूसरे चरण में मशीने स्थापित की जाएगी। मशीने स्थापित होने तक यहां मैन्यूअली कचरे का निस्तारण होगा। सोमवार को कचरा निस्तारण केन्द्र का शिलान्यास हुआ।

 

12 बीघा भूमि पर बनेगा सिटी लेवल पार्क

शिववैली के पास 12 बीघा भूमि पर सिटी लेवल पार्क बनेगा। इस पार्क में योगा पार्क, बच्चों का पार्क, ओपन जिम, विज्ञान पार्क सहित दो बड़े उद्यान और अत्याधुनिक सुविधाएं होगी। सिटी लेवल पार्क में वाहनों की पार्किंग के िलए भी माकूल व्यवस्था रहेगी। योजना प्रारूप अनुसार पार्क में 74 चौपहिया वाहन और 136 दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। पार्क में ई टॉयलेट अथवा सार्वजनिक शौचालय का भी निर्माण प्रस्तावित है। पार्क के चारो ओर भ्रमण पथ तथा बीच में फाउन्टेन अथवा अत्याधुनिक शिल्पकला से सुसज्जित सर्किल का निर्माण करवाया जाएगा।

 

निर्माण और विकास कार्यो का भूमि पूजन और उद्घाटन
नगर निगम की ओर से करवाए जा रहे निर्माण और विकास कार्यो का भूमि पूजन, शिलान्यास और उद्घाटन सोमवार को हुआ। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, विधायक सिद्धि कुमारी और महापौर सुशीला कंवर ने निर्माण औरा विकास कार्यो का भूमि पूजन, शिलान्यास और उद्घाटन किया। शिववैली क्षेत्र में अग्निशमन केन्द्र और सिटी लेवल पार्क के लिए शिलान्यास समारोह हुआ। अग्निशमन केन्द्र के लिए भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर पूर्व महापौर नारायण चौपड़ा, उप महापौर राजेन्द्र पंवार, शहर भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष सत्य प्रकाश आचार्य, निगम आयुक्त पंकज शर्मा, उपायुक्त अलका बुरडक, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता, पार्षद, व्यापारी, आमजन तथा निगम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। इससे पहले केन्द्रीय मंत्री ने पवनपुरी में सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन किया और बल्लभ गार्डन डम्पिंग यार्ड क्षेत्र में कचरा निस्तारण केन्द्र के निर्माण के लिए शिलान्यास किया।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned