script

राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र: स्वास्थ्य के लिए पानी में ‘दौड़ा’ रहे घोड़े

locationबीकानेरPublished: Jun 10, 2018 09:49:01 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

घोड़े के स्वस्थ्य रहने के लिए तेज दौड़ जरूरी है, लेकिन इन दिनों भीषण गर्मी के चलते घोड़ों को दौड़ाना कठिन है। इसके लिए राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में जलचिकित्सा पद्धति के तहत घोड़ों को तरणताल में तैराकर एक्सरसाइज करवाई जा रही है ।

The horses 'rushed' in the water for health

The horses ‘rushed’ in the water for health

बीकानेर. धोरों की धरती बीकानेर में घोड़ों को स्वस्थ व चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए पानी में तैराया जा रहा है। घोड़े के स्वस्थ्य रहने के लिए तेज दौड़ जरूरी है, लेकिन इन दिनों भीषण गर्मी के चलते घोड़ों को दौड़ाना कठिन है। इसके लिए राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में जलचिकित्सा पद्धति के तहत घोड़ों को तरणताल में तैराकर एक्सरसाइज करवाई जा रही है ।
केन्द्र के अधिकारियों ने बताया कि घोड़ा कठोर परिश्रम व लम्बी रेस के लिए जाना जाता है । इसीलिए उसके स्वास्थ्य के लिए तेज दौड़ व व्यायाम की जरूरत रहती है । कुछ सालों में जल चिकित्सा से कई घोड़ों में स्वास्थ्य व स्टेमिना लगातार बढ़ा है । इससे घोड़ों की मांग भी बढऩे लगी है। एेसे में जल चिकित्सा पद्धति का प्रयोग किया जाने लगा है । हालांकि यह पद्धति विदेशों में होती थी, लेकिन अब भारत में भी होने लगी है।
जल्द होते हैं ठीक
पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बताया कि यहां तरणताल में करीब छह से साढ़े चार फुट तक पानी डालकर घोड़ों को तैराते हैं। कई बार घोड़े चोटिल हो जाते हैं और लंगडे़ हो जाते है । इसके लिए जल चिकित्सा से घोड़ों को एक्सरसाइज करवाते हैं, जिससे यह जल्द ठीक हो जाते हैं।
मारवाड़ी व काठियावाड़ी नस्ल
केन्द्र में मारवाड़ी व काठियावाड़ी नस्ल के घोड़े ज्यादा हैं। इन नस्लों के घोड़े बड़े होते हैं। इसीलिए इन घोड़ों को तरणताल में तैराकर एक्सरसाइज करवाई जाती है। इस केन्द्र में करीब १८५ घोड़े हैं, जिन्हें नियमित रूप से जल चिकित्सा दी जाती है।
बना रखा है शेड्यूल
जल चिकित्सा के लिए घोड़ों का शेड्यूल बना रखा है। इसके अनुसार ही इनको तरणताल में लाकर एक्सरसाइज करवाई जाती है। इससे घोड़े का स्टेमिना बढ़ता है और चोट से रिकवरी जल्दी होती है।
डॉ. एससी मेहता, प्रभारी अधिकारी, राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र बीकानेर

ट्रेंडिंग वीडियो