मेगा हाइवे व बेघर लोगों का उठाया मुद्दा

bikaner news - The issue of mega highway and homeless people

By: Jaibhagwan Upadhyay

Published: 07 Mar 2020, 10:23 AM IST

विधानसभा: बीकानेर जिले के विधायकों ने उठाई समस्याएं
बीकानेर. विधानसभा में शुक्रवार को लूणकरनसर के विधायक सुमित गोदारा ने क्षेत्र की प्रमुख सड़कों और मेगा हाइवे का मुद्दा उठाया, वहीं नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने अतिक्रमण के नाम लोगों को बेघर किए जाने की पीड़ा उठाई। दोनों विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठाते हुए सरकार को घेरने का प्रयास किया।

सौ से अधिक परिवार हुए बेघर : बिश्नोई
नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने पर्ची के माध्यम से श्रीडूंगरगढ़ में गोरक्षनाथ बस्ती व तीर तेजा कॉलोनी में अतिक्रमण के नाम लोगों को बेघर करने का मुद्दा उठाया। बिश्नोई ने कहा कि श्रीडूंगरगढ़ में गोरक्षनाथ बस्ती व वीर तेजा कॉलोनी में सौ से अधिक घरों को 75 दिन पहले नगरपालिका प्रशासन व उपखंड अधिकारी ने नोटिस के बिना तोड़ दिया। यहां तीस वर्षों से सैकड़ों परिवार बसे हुए थे। उन्होंने कहा कि 75 दिन बाद भी धरना स्थल पर जिले का प्रशासनिक अधिकारी या सरकार का नुमाइंदा वार्ता के लिए नहीं पहुंचा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। सर्दी में भी लोग धरने पर बैठे हैं, लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही।

पुलिस नफरी बढ़ाने की मांग
बिश्नोई ने पुलिस व कारागार विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा में भाग लेते हुए नोखा थाने में नफरी बढ़ाने, पांचू थाना क्षेत्र के कक्कू में पुलिस चौकी स्थापित करने, नोखा में आइबी की चौकी स्थापित करने, रेलवे स्टेशन पर जीआरपी चौकी स्थापित करने की मांग की। वहीं क्षेत्र के पुलिस थानों में रिक्त पद भरने का मुद्दा उठाया।

सड़कों की हालत सुधरे : गोदारा
लूणकरनसर विधायक सुमित गोदारा ने क्षेत्र की प्रमुख सड़कों और मेगा हाइवे के खस्ताहाल पर सरकार का ध्यान आकर्षित करवाया। गोदारा ने कहा कि भाजपा सरकार के समय ग्रामीण सड़कों की दशा में काफी सुधार हुआ, लेकिन अफसोस है कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सड़कें खस्ताहाल हैं। गोदारा ने कहा कि लूणकरनसर से कालू व सरदारशहर मेगा हाइवे 113 करोड़ की लागत से भाजपा के कार्यकाल में बना। कालू व डूंगरगढ़ से बीदासर मेगा हाइवे मंजूर था और टेंडर भी निकला, लेकिन कांग्रेस सरकार आते ही सड़क का काम ठप हो गया। गोदारा ने सागर से गाढ़वाला, नापासर से सींथल होते हुए मूंडसर से सूरत सिंहपुरा, कुचौर से जसरासर तक मेगा हाइवे स्वीकृत करवाकर काम कराने की मांग की। उन्होंने लूणकरनसर के कालू से श्रीडूंगरगढ़, बीदासर मेगा हाइवे का काम भी शुरू करवाने की बात कही।

लगें इंटरलॉकिंग टाइल्स

गोदारा ने मनरेगा के तहत खेल मैदान में सार्वजनिक पार्क बनाने की मांग भी रखी। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति व ग्राम पंचायत की ओर से गांव में सड़कों का निर्माण नहीं करवाकर, इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाई जानी चाहिए। गांवों में शौचालयों के स्थान चिह्नित किए जाएं।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned