script

न्यून परिणाम रहने पर संस्था प्रधानों और वरिष्ठ शिक्षकों को भेजा बाहर

locationबीकानेरPublished: Jun 20, 2019 10:19:24 am

Submitted by:

Nikhil swami

सरकारी स्कूल: राजस्थान पत्रिका के ‘मजबूत हो बुनियाद” अभियान का असर; बीकानेर के एक प्रधानाचार्य, एक प्रधानाध्यापक व तीन वरिष्ठ अध्यापकों का स्थानांतरणप्रदेश के पांच प्रधानाचार्य व दो प्रधानाध्यापकों को जैसलमेर भेजा।

the Principal and senior teachers sent out after getting low result

न्यून परिणाम रहने पर संस्था प्रधानों और वरिष्ठ शिक्षकों को भेजा बाहर

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं में न्यून परिणाम देने वाले विद्यालयों के संस्था प्रधानों और जिम्मेदार शिक्षकों पर पहली बार सख्ती दिखाई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बुधवार को दसवीं बोर्ड परीक्षा में खराब परिणाम रहने वाले विद्यालयों के पांच प्रधानाचार्यों, दो प्रधानाध्यापक व 12 वरिष्ठ अध्यापकों के तबादला आदेश जारी किए हैं। 45 प्रतिशत से कम परिणाम पर प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक तथा 40 प्रतिशत से कम परिणाम देने वाले वरिष्ठ अध्यापकों को हटाया गया है।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने ‘मजबूत हो बुनियादÓ नाम से अभियान चलाया था। जिसमें जिले के न्यून परिणाम रहे विद्यालयों के समाचार प्रकाशित किए थे। इन समाचारों को देखकर शिक्षा विभाग हरकत में आया। शिक्षा निदेशक ने तबादला आदेश में दसवीं बोर्ड के खराब परिणाम के कारण का हवाला भी दिया है। शिक्षा विभाग में हर साल दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के विद्यालय वार परिणाम की समीक्षा होती है। परंतु 45 प्रतिशत से कम परिणाम रहने के जिम्मेदार कार्मिकों पर कार्रवाई नहीं होती है। इस बार विभाग ने कार्रवाई का साहस दिखाया है।
इनका हुआ स्थानांतरण

प्रधानाचार्य मनोज कुमार व्यास को चित्तौडग़ढ़ से जैसलमेर, गायत्री वरमेंदु को सवाईमाधोपुर से जैसलमेर, जोगेन्द्र कुमार बेनीवाल को बाड़मेर से जैसलमेर, हेतराम मेहरड़ा को बीकानेर से जैसलमेर, अशोक कुमार को बाड़मेर से जैसलमेर व प्रधानाध्यापक कमलेश ढाका को बीकानेर से जैसलमेर व विनय रामावत का बाड़मेर से जैसलमेर स्थानांतरण किया गया।
वहीं वरिष्ठ अध्यापक गजेन्द्र कुमार का चित्तौडगढ़ से राजसमंद, गौतमचंद का बाड़मेर से जैसलमेर, बृजलाल जांगिड़ का बाड़मेर से जैसलमेर, ओंकारसिंह भाटी का बीकानेर से बाड़मेर, वर्षा गोदारा का बीकानेर से बाड़मेर, आमिर खान का बीकानेर से बाड़मेर, जगदीशचन्द्र भारती का कोटा से बारां तबादला किया गया। सुशीला वर्मा का कोटा से बारां, सुनीता रानी का कोटा से बारां, गोपाल लाल बेरवा का कोटा से बारां, महावीरप्रसाद कुशवाह का कोटा से बारां, रेवंतराम का चूरू से बाड़मेर स्थानांतरण किया गया।
अभियान का असर

राजस्थान पत्रिका में 7 जून को ‘आदर्श मावि फूलेजी में 46 में से 10 विद्यार्थी ही पासÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने पर स्कूल के प्रधानाचार्य हेतराम मेहरड़ा को बीकानेर से जैसलमेर लगाया गया। इसके बाद 8 जून को ‘स्टाफ पूरा, फिर भी 26 विद्यार्थियों में से 20 फेल शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय रिड़मलसर के प्रधानाध्यापक कमलेश ढाका को बीकानेर से जैसलमेर लगाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो