एस्टीमेट तैयार, शहर के प्रवेश मार्गो को 6 लेन करने के कार्य की प्रक्रिया शुरू

वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति के बाद होगी टेण्डर प्रक्रिया

 

By: Vimal

Published: 10 Apr 2021, 01:06 PM IST

बीकानेर. राज्य सरकार के बजट में शहर के चार मुख्य मार्गो के सडक़ विस्तारीकरण और चार लेन से छह लेन करने की घोषणा की गई थी। बजट घोषणा में इन चारो मुख्य मार्गो के सडक़ विस्तारीकरण कार्य पर अनुमानित लागत 52 करोड 18 लाख रुपए संभावित की गई। इन चार मार्गो के सडक़ विस्तारीकरण कार्य के लिए दो मार्गो के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग और दो मार्गो के लिए नगर विकास न्यास को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया।

दोनों ही विभागों ने बजट घोषणा की पालना के तहत चारो कार्यो के लिए एस्टीमेट तैयार कर लिए है। पीडब्ल्यूडी की संबंधित शाखा की ओर से तैयार एस्टीमेट को चीफ इंजीनियर को भेज दिया गया है। वहीं नगर विकास न्यास ने दो मार्गो के एस्टीमेट तैयार कर लिए है और इनको यूडीएच को भेजने की तैयारी है। एस्टीमेट के स्वीकृत होने और वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद इन छह लेन कार्यो के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू होगी।

 

काम शुरू होने में लगेगा समय
चार मार्गो को चार लेन से छह लेन करने के कार्य के लिए हालांकि एस्टीमेट बनने के साथ कार्य की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन पीडब्ल्यूडी और न्यास अधिकारियों के अनुसार एस्टीमेट स्वीकृत होने, वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने, टेण्डर प्रक्रिया और सडक़ विस्तारीकरण के कार्य के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए समय लगेगा। न्यास अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता के अनुसार एस्टीमेट यूडीएच को भेजा जा रहा है। वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद चीफ इंजीनियर यूडीएच को भेजा जाएगा। फिर टीएस में प्रस्ताव जाएगा और इसके बाद टेण्डर प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग के तकनीकी सहायक विमल गहलोत के अनुसार विभाग को आंवटित दोनो मार्गो के एस्टीमेट तैयार कर चीफ इंजीनियर को भेज दिए गए है। अधिकारी तीन से चार माह में कार्य शुरू होने का अनुमान लगा रहे है।

 

8.90 किमी सडक़, 20 करोड की लागत
पीडब्ल्यूडी के तकनीकी सहायक विमल गहलोत के अनुसार चार से छह लेन सडक़ विस्तारीकरण के कार्य के लिए तैयार एस्टीमेट के अनुसार गोगागेट सर्किल से भीनासर ट्रैफिक पॉइंट तक और उरमूल सर्किल से करमीसर जंक्शन तक कुल 8.90 किमी सडक़ विस्तारीकरण रिनूव्ल कार्य होंगे। इस पर 20 करोड रुपए खर्च होने का एस्टीमेट तैयार किया गया है। इसमें सीसी ब्लॉक सडक़, डिवाइडर आदि कार्य भी शामिल है।

 

तकमीना तैयार
नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता के अनुसार म्युजियम सर्किल से हल्दीराम प्याऊ तक सडक़ की लम्बाई 5210 मीटर है। सडक चौडाईकरण कार्य के लिए 18 करोड 72 लाख रुपए का तकमीना तैयार किया गया है। इस कार्य में डामर सडक़ की चौडाई दोनो तरफ 3.5 मीटर बढ़ाई जाएगी। 1.5 मीटर चौडाई में सीसी ब्लॉक लगाने का कार्य है। सडक़ के दोनो ओर वर्षा जल निकासी के लिए नाले का निर्माण कार्य प्रस्तावित किया गया है।
इसी प्रकार पूगल फांटा से आरओबी तक सडक़ की लम्बाई 2825 मीटर है। पूर्व में बनी सडक़ के अतिरिक्त 1625 मीटर में 3.5 मीटर चौडाई में एवं 1200 मीटर में ७ मीटर चौडाईकरण का कार्य होना है।अनुमानित खर्च 10 करोड 39 लाख 78 हजार रुपए माना गया है।

 

ये मार्ग होने है चार से छह लेन
राज्य बजट घोषणा के अनुसार म्युजियम सर्किल से हल्दीराम प्याऊ तक, पूगल फांटा से वाय सब्जी आरओबी तक, गोगागेट सर्किल से भीनासर ट्रैफिक पॉइंट तक और उरमूल सर्किल से करमीसर जंक्शन तक सडक़ विस्तारीकरण कार्य होने है। इनमें सडक़ें चार लेन से छह लेन बनेगी। इससे यातायात सुगम होगा और शहरवासियों को इसका लाभ मिलेगा।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned