scriptप्रयोगशाला सहायकों के 1457 पद भरने की प्रक्रिया शुरू | The process of filling 1457 posts of lab assistants started | Patrika News

प्रयोगशाला सहायकों के 1457 पद भरने की प्रक्रिया शुरू

locationबीकानेरPublished: Jan 17, 2018 11:31:54 am

अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी सूची

 lab assistants
प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन सरकारी स्कूलों में कई वर्षों से रिक्त प्रयोगशाला सहायकों के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार ने प्रदेश में प्रयोगशाला सहायकों को 1716 पद भरने की स्वीकृति दी थी। ये नियुक्तियां लम्बित थी। अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड ने स्वीकृत पदों में से 1457 चयनित प्रयोगशाला सहायकों की सूची माध्यामिक निदेशालय को भेज दी है।निदेशालय ने नियुक्ति की कार्रवाई शुरू कर दी है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अनुसार निदेशालय को मिली सूची के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों से विकल्प मांगे गए हैं। अभ्यर्थियों के विकल्प मिलने के बाद निदेशालय की ओर से जिला आवंटन की कार्रवाई की जाएगी। जिला आवंटन के बाद जिला शिक्षा अधिकारियों को नियुक्ति के लिए सूची भेज दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी जिन स्कूलों में पद रिक्त हैं, वहां प्रयोगशाला सहायकों को नियुक्ति देने की कार्रवाई करेंगे। शेष पदों पर भी सूची मिलने के बाद नियुक्ति की कार्रवाई की जाएगी।
निर्देश जारी किए
राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े प्रयोगशाला सहायकों के पद भरने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कुल 1716 पदों में से 1457 पद शीघ्र ही भरे जा सकेंगे। निदेशालय के स्तर पर इन पदों को भरने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
नथमल डिडेल, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर
वेतन को तरसे शिक्षक
राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और एसएसए के तहत कार्यरत शिक्षक नवम्बर व दिसम्बर के वेतन को तरस रहे हैं। संगठन के जिला मंत्री कैलाशदान एवं जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा के अधीन एसएसए मद में व 2012 एवं 2015 में कार्यरत शिक्षकों का पर्याप्त बजट का आवंटन नहीं होने से वेतन-एरियर का भुगतान नहीं हो पा रहा है।
वहीं माध्यमिक शिक्षा में भी रमसा मद में बजट का अभाव है। वेतन भुगतान नहीं होने से शिक्षक आर्थिक परेशानी भुगत रहे हैं। राजस्थान शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, प्रारभ्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा के निदेशक, अतिरिक्त निदेशक एवं वितीय सलाहकार को ज्ञापन देकर बजट आवंटन की मांग की है।
प्रदेश सचिव सुरेश व्यास के अनुसार वित्तीय सलाहकार एवं अतिरिक्त निदेशक ने संगठन को आश्वस्त किया कि जल्द ही वेतन के लिए करीब 536 करोड रुपए का बजट आवंटन प्रक्रियाधीन है, जल्द ही शिक्षकों को बकाया वेतन भुगतान करवाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो