scriptनवरात्रा में देशनोक करणी माता का मंदिर रहेगा बंद | The temple of Deshnok Karni Mata will remain closed in Navratra | Patrika News

नवरात्रा में देशनोक करणी माता का मंदिर रहेगा बंद

locationबीकानेरPublished: Apr 11, 2021 09:39:54 am

Submitted by:

Vimal

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण मंदिर बंद रखने का निर्णय13 अप्रेल से 21 तक मंदिर रहेगा बंद, ऑनलाइन होंगे दर्शन

नवरात्रा में देशनोक करणी माता का मंदिर रहेगा बंद

नवरात्रा में देशनोक करणी माता का मंदिर रहेगा बंद

बीकानेर. बीकानेर में कोविड-१९ के बढ़ते संक्रमण का असर नवरात्रा पर पडऩा शुरू हो गया है। श्री करणी मंदिर निजी प्रन्यास, देशनोक ने चैत्र नवरात्रा में 13 से 21 अप्रेल तक दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद रखने का निर्णय लिया है। ट्रस्ट अध्यक्ष गिरिराज सिंह बारठ के अनुसार जिला प्रशासन और ट्रस्ट के बीच हुई बैठक में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को मद्देनजर रखते हुए मंदिर को बंद रखने का निर्णय लिया गया।

अध्यक्ष ने बताया कि नवरात्रा के दौरान दर्शनार्थियों के लिए मंदिर पूरी तरह से बंद रहेगा। मंदिर में नित्य पूजा पाठ विधि विधान से यथावत रहेंगे। बारठ के अनुसार नवरात्रा के दौरान श्रद्धालु घर बैठे ही देशनोक करणी माता के दर्शन कर सके, इसके लिए ऑन लाइन दर्शनों की सुविधा की गई है।

 

लगातार दूसरे साल नवरात्रा पर मंदिर रहेगा बंद
कोरोना महामारी के कारण देशनोक करणी माता मंदिर लगातार दूसरे साल चैत्र नवरात्रा में बंद रहेगा। ट्रस्ट अध्यक्ष के अनुसार पिछले साल भी कोरोना महामारी के कारण नवरात्रा में मंदिर बंद रहा था व दर्शनार्थियों का प्रवेश वर्जित था। गत वर्ष 20 मार्च से मंदिर को बंद रखने का निर्णय लिया गया था। नवरात्रा पांच दिन बाद शुरू हुए थे। इस बार भी चैत्र नवरात्रा में देशनोक करणी माता मंदिर बंद रहेगा।

 

लाखो श्रद्धालु पहुंचते है दर्शनों के लिए
देशनोक करणी माता मंदिर में न केवल बीकानेर जिले से बल्कि प्रदेश और देशभर से लाखो श्रद्धालु हर साल दर्शनों के लिए पहुंचते है। नवरात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पदयात्रा कर भी देशनोक मां के चरणों में धोक लगाने के लिए आस्था और श्रद्धा के साथ पहुंचते है। वहीं विभिन्न साधनों के माध्यमों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के देशनोक पहुंचने का क्रम पूरे नवरात्रा में जारी रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो