शुगर व उच्च रक्तचाप से पीडि़त ५५ वर्षीय व्यक्ति की ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं फिर भी आया कोरोना पॉजिटिव

बीकानेर में अब तक रिपोर्ट हुए ४१ मरीज, दो की मौत

By: Jaiprakash

Updated: 16 May 2020, 02:36 PM IST

बीकानेर। जिले में अब दबे पांव कोरोना आ रहा है। तीन दिन में दो मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं। शुक्रवार को पॉजिटिव आया व्यक्ति शुगर व उच्च रक्तचाप से पीडि़त है लेकिन उसकी ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। इस बार कोरोना पॉजिटिव सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के सुनारों की गुवाड़ का निवासी ५५ वर्षीय व्यक्ति है। दो दिन पहले ही इस क्षेत्र से कफ्र्यू में पाबंदियां हटाई गई थी अब जिला प्रशासन ने फिर से इस क्षेत्र में कफ्र्यू लगा है।

शुक्रवार देररात तक इस संबंध में तैयारियां चल रही थी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा व जिला महामारी विशेषज्ञ नीलमप्रतापसिंह राठौड़ टीम के साथ सुनारों की गुवाड़ पहुंच गए। मरीज के संपर्क में आए ४९ परिजनों-परिचितों को क्वारेंटाइन कराया। शुक्रवार शाम को २१३ सैम्पलों की रिपोर्ट आई, जिसमें से एक पॉजिटिव आया है।


एसपी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. शैतानसिंह राठौड़ ने बताया कि पॉजिटिव आए व्यक्ति की उम्र ५५ वर्ष है। यह शुगर पीडि़त है। वह गुरुवार को ही डी वार्ड में भर्ती हुआ था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सुपर स्पेशलियटी सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। अब सेंटर में दो चूरू और दो बीकानेर के मरीज उपचाराधीन है। गौरतलब है कि जिले में अब तक ३७१३ लोगों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। अब तक ४१ पॉजिटिव आए हैं, जिसमें दो महिला की मौत हो चुकी है जबकि ३७ लोग ठीक भी हो चुके हैं। वर्तमान में सुपर स्पेशलियटी सेंटर में बीकानेर के दो मरीज भर्ती है। मरीज की हालत ठीक हैं।

आठ-दस दिन से बीमार था
जिला महामारी विशेषज्ञ राठौड़ ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि मरीज की कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। उक्त व्यक्ति लंबे समय से शुगर व उच्च रक्तचाप से पीडि़त है। पिछले आठ-दस दिन से मरीज को बुखार व श्वांस लेने में तकलीफ थी। तब परिजनों ने उसे शहर के दो चिकित्सकों को दिखाया, जिन्होंने मरीज में कोरोना की आशंका होने पर पीबीएम अस्पताल रेफर कर दिया। मरीज के संपर्क में आए करीब ४९ जनों को क्वारेंटान किया गया है। इसके अलावा मरीज के संपर्क में चिकित्सकों को भी क्वारेंटाइन कराया जाएगा।

६३ सैम्पल और जांच के लिए भेजे
एसपी मेडिकल कॉलेज की कोरोना लैब में शुक्रवार को ६३ सैम्पल जांच के लिए भेजे गए। इन सैम्पलों में ३८ माहेश्वरी धर्मशाला स्थित आइसोलेशन वार्ड से, डी वार्ड से नौ, कैंसर से तीन, शिशु हॉस्पिटल से एक, ट्रोमा सेंटर से छह, ईएनटी से तीन एवं गायनिक से दो सैम्पल जांच लिए भेजे गए हैं। कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एलए गौरी ने बताया कि सुपर स्पेशलियटी सेंटर में वर्तमान में दो चूरू के कोरोना मरीज रेफर होकर आए हैं। दो मरीज बीकानेर का है।

तीन मरीजों की ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं मिली
जिले में तीन कोरोना ऐसे मरीज सामने आ चुके हैं, जिनकी कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री सामने नहीं आई। चार मई को पीबीएम की सफाई कार्मिक, नोखा दैया गांव की महिला एवं अब सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के ५५ वर्षीय व्यक्ति की कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। इसके बावजूद वे कोरोना से संक्रमित हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक यह तीनों मरीज पीबीएम अस्पताल में संक्रमित हुए हैं, कहां हुए और कैसे हुए इसका पता नहीं चल रहा है।

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned