केन्द्रीय मंत्री का दौरा, कहा विकास के लिए होंगे हरसंभव प्रयास

राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

By: dinesh swami

Published: 14 Nov 2017, 01:48 PM IST

नोखा. केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं जलसंसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। मेघवाल सोमवार को नोखा के सलूंडिया, घट्टू, थावरिया, गजसुखदेसर, बिलनियासर, मैनसर में जनसुनवाई व विकास कार्यों का लोकार्पण कर रहे थे।

 

मेघवाल ने कहा कि भविष्य में खेती के संबंध में आधुनिकतम तकनीक की मदद लेकर किसान को घर बैठे राहत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यूरिया को नीम कोटेड कर दिया गया है, अब यह कम दरों, समय पर व आसानी से मिल रही है। मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की परिकल्पना से राज्य में गौरव पथ निॢमत हो रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद् स्तर पर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

 

धन की कमी नहीं
मेघवाल ने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने घट्टू में सांसद निधि कोष से 10 लाख रुपए के विकास कार्य कराने की घोषणा की। इस अवसर पर नोखा पप्रधान कन्हैयालाल सियाग व देहात जिलाध्यक्ष सहीराम दुसाद ने भी विचार रखे।

 

इस अवसर पर नोखा उपखण्ड अधिकारी कन्हैयालाल सोनगरा, सलूंडिया सरपंच जयपाल पूनिया, राजाराम भादू, सुनील झंवर, बाबूलाल जैन, हरिराम, मोहन पूनिया, महावीर प्रसाद, परमाराम, किशन गोदारा, तेजाराम, महावीर व जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

उद्घाटन व शिलान्यास
मेघवाल ने सलूंडिया में ट्यूबवैल, सड़क, घट्टू में सांस्कृतिक भवन, थावरिया में ट्यूबवैल, गौरवपथ व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क, गजसुखदेसर में ट्यूबवैल, किसान सेवा केन्द्र, सीसी रोड, श्मशान घाट की चारदिवारी, ग्रामीण गौरवपथ, गजसुखदेसर से जसरासर नवीनीकृत सड़क का उद्घाटन व शिलान्यास किया। बिलनियासर में विद्यालय में कमरे एवं प्याऊ का तथा मैनसर में सांस्कृतिक भवन, कुम्हारों की ढाणी में विद्यालय भवन, सरपंच की ढाणी में विद्यालय भवन का उद्घाटन किया।

 

सुने अभाव अभियोग
केन्द्रीय मंत्री के दौरे के दौरान ग्रामीणों ने सलूंडिया के राजकीय विद्यालय भवन में कमरे बनवाने व रिक्तपद भरने, जीएसएस निर्माण, सलूंडिया से इकलखोरी धोरे तक डामर सड़क बनवाने, नोखा गांव से सलूंडिया मगरा की ढाणी व भामटसर से सलूंडिया मार्ग चौराहे तक मिलान कर डामर रोड बनवाने, ढाणियों में विद्युत व्यवस्था करवाने, घट्टू से माडिया तक सड़क बनवाने,

 

राजकीय विद्यालय घट्टू को दसवीं कक्षा तक तक क्रमोन्नत करवाने, राजकीय विद्यालय थावरिया को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने, विद्यालय की चारदीवारी ठीक करवाने, राजकीय विद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पद भरने, थावरिया से जोगनियाबाला तक सड़क निर्माण करवाने आदि मांगें रखी। जिस पर मेघवाल ने मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned